Weather Update : दिल्ली, UP और बिहार समेत इन राज्यों में कल होगी आफत की बारिश, IMD की चेतावनी 

Today Mausam Update - देश भर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। बीते कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश का सिलसिला थमा नहीं है। कल दिल्ली, यूपी और बिहार में भारी से भारी वर्षा हो सकती है। 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। अगस्त महीने की शुरूआत से ही मानसूनी (Monsoon Update) बारिश का कहर जारी है। पूरे साल में देखा जाए तो इस महीने सबसे अच्छी  वर्षा हुई है। और अभी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग  (weather update) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक,  देश के कई राज्यों में अब मॉनसून की रफ्तार भी धीमी पड़ गई है।

लेकिन कुछ ऐसे राज्य हैं जहां तेज बारिश होने की संभावना है। दिल्ली (delhi ka mausam) की बात करें तो कल मौसम सुहावना बना रहेगा। आसमान में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। कहीं कहीं बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। यही हाल अगले कई दिनों तक बना रहेगा।  दिल्ली के आसपास के राज्यों की बात करें तो पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में भी कल मौसम साफ रहेगा, हालांकि पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कल भी अति भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी गया है।

Whiskey : अधिकतर लोग नहीं जानते शराब पीने का भी होता है सही तरीका

कल दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम - 


मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली (delhi weather) में इस बार मानसून सीजन में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। लेकिन बरसात बहुत ही कम दिनों में हुई है। अगस्त कते पहले पखवाड़े में दिल्ली में अच्छी बरसात देखी गई पर अब उसमें भी कमी आ रही है। बीते कई दिनों से मौसम जरूर खराब है लेकिन भारी बारिश नहीं हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में कल बरसात नहीं होगी और आसमान में सिर्फ बादल ही छाए रहेंगे। 18 अगस्त को अधिकतम तापमान (delhi ka tempreature) 36 तो न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक जा सकता है। 19 से 23 अगस्त की बात करें तो कमोबेश ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है। किसी दिन हल्की बरसात या रिमझिम फुहारें देखने को मिल सकती हैं। इस बीच अधिकतम तापमान 36 तो न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक जा सकता है।

पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में कैसा रहेगा मौसम का हाल - 

दिल्ली से सटे राज्यों हरियाणा, पंजाब (haryana-punjab mausam) और चंडीगढ़ में भी कल बारिश की उम्मीद नहीं है। दो दिन बाद यानी 20 और 21 अगस्त को तीनों ही जगह भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां भी जुलाई के महीने में कम बारिश होने के बाद अगस्त में मॉनसून ने थोड़ी रफ्तार पकड़ी है।

पहाड़ी इलाकों में बारिश का कहर - 


मानसून सीजन आने के बाद पहाड़ी इलाकों में लगातार बारिश का दौर जारी है। पहाड़ी इलाकों जम्मू-कश्मीर, गिलगिट बालटिस्तान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में अभी बारिश अपने शबाब पर है। यहां 18 अगस्त यानी कल भी भारी बारिश (Barish Ka Alert) का येलो अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख जैसी जगहों में 18 अगस्त के बाद 19 को भी येलो अलर्ट है, हालांकि 20 और 21 अगस्त को मौसम साफ रहेगा। उत्तराखंड और हिमाचल प्रेदश में भी कल मौसम का रौद्र रूप देखने को मिलेगा। 18 से 21 अगस्त तक वहां भारी बारिश होती रहेगी।

यूपी राजस्थान में होगी बारिश - 


वैसे देखा जाए तो उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में एक बार फिर से मानसून ने रफ्तार पकड़ी है। वहीं कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहा इस बार कम बारिश दर्ज की गई है।  लेकिन उत्तर प्रदेश और राजस्थान (UP-rajasthan weather update) में बारिश मेहरबान है। उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में जमकर बादल बरसे हैं।

जिससे पानी भर गया है और कल भी भारी बारिश का अलर्ट है, वहीं कई इलाके ऐसे भी हैं जहां मौसम साफ रहेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बात करें तो 18 अगस्त को वहां मौसम साफ रहेगा तो पूर्वी यूपी में 18 अगस्त को भारी बारिश का येलो अलर्ट है। यहां यह सिलसिला 21 अगस्त तक जारी रहेगा। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कल का मौसम साफ रहेगा। यहां 21 अगस्त तक बारिश का कोई अलर्ट नहीं है।


MP-बिहार वाले हो जाओ अलर्ट - 

Whiskey : अधिकतर लोग नहीं जानते शराब पीने का भी होता है सही तरीका


मौसम विभाग (IMD rain Alert) ने अनुसार मध्य प्रदेश के कई शहरों में गरज चमक के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। जिसके चलते अलर्ट जारी किया गया है। इसी के साथ लोगों को सावधान रहने को भी कहा गया है। इनमें भोपाल, गुना, इंदौर, मंडला, ग्वालियर,दतिया,छिंदवाड़ा सहित कई इलाके शामिल हैं। बिहार में भी कई जगह कल गरज-चमक के साथ बरसात हो सकती है। इनमें अररिया, औरंगाबाद ,बेगुसराय, भागलपुर ,जमुई, बोधगया, मधुबनी जैसे शहर शामिल हैं।