Auto Mobile News : इस तरह अपनी गाड़ी के इंजन को सीज होने से बचाएं,जानिए तरीके  

Car Engine : जैसा की आप जानतें हैं। बरसात में कार के engine को ज्यादा नुकसान होता है। इंजन कार का एक सबसे जरूरी पार्ट होता है अगर वो खराब हो जाए तो खर्च भी काफी ज्यादा करना पड़ सकता है आज हम आपको बताएगें की कैसे इंजन को सीज होने से बचाएं।
 
 

HR Breaking News : ब्यूरो : किसी भी गाड़ी का इंजन, उसका सबसे ज्यादा मंहगा पार्ट होता है और engine खराब हो जाए तो इसे ठीक कराने का खर्च भी काफी ज्यादा हो सकता है. अगर कोई -मोटी खराबी आए तब तो बात अलग है लेकिन जरा सोचिए कि अगर आपकी कार का इंजन सीज हो जाए तो आपको लाखों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि बरसात के मौसम में इंजन के सीन होने का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, ऐसा तब होता है जब आप गाड़ी को बहुत ज्यादा गहरे पानी में ले जाते हैं. 

ये भी पढ़ें :Auto News Hindi : एक अप्रैल से ये कंपनी बढ़ागी स्कूटर और मोटरसाइकिल की कीमत

बरसात में गाड़ी को हो सकता है भरी नुकसान 


दरअसल, बरसात में काफी जगहों पर आपको बहुत-बहुत सारा पानी सड़कों पर भरा हुआ मिलता है और कई बार लोग ऐसे ही बहुत ज्यादा भरे हुए पानी के बीच से गाड़ी निकाल कर ले जाते हैं. जब ऐसा किया जाता है तो गाड़ी के engine के सीज होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो तुरंत Precaution हो जाएं और यह गलती ना करें. जब भी आप rain में सड़क पर भरा हुआ पानी देखें तो उसमें से गुजरने से पहले इस बात का अंदाजा लगा लें कि आखिर वह पानी कितना है.

ये भी जानें :German Auto लॉन्च हुए सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, जानिए फीचर्स

सड़क पर भरे पानी में सावधानी जरूरी 

अगर सड़क पर पानी ज्यादा भरा हुआ नहीं है तो वहां से निकलें लेकिन अगर आपको लगता है कि पानी इतना ज्यादा है, जो आपकी कार के इंजन तक पहुंच सकता है या आपकी कार का बोनट उसमें डूब सकता है तो आपको उसमें से नहीं निकलना चाहिए. क्योंकि, अगर इंजन में पानी गया तो यह आपके लिए बड़े भारी नुकसान की बात हो सकती है. हालांकि,engine को इस तरीके से डिजाइन किया गया होता है कि उसमें जल्दी से पानी नहीं जाता है लेकिन फिर भी सावधानी बरतनी जरूरी होती है.