Cash On Delivery : फ्लिपकार्ट से सामान मंगवाना हुआ महंगा, ग्राहकों की बढ़ी मुश्किलें ,अब देने पड़ेगे ज्यादा पैसे 

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने हाल ही में ग्राहकों के लिए मुश्किल खड़ी कर दी हैं जिससे ग्राहकों को ऑनलाइन सामान मंगवाना महंगा पड़ने वाला है क्योंकि फ्लिपकार्ट ने अपने बहुत सारे नियमों में बदलाव कर  दिए हैं ।  आइये जानते हैं फ्लिपकार्ट के नए नियम। 
 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart से Online सामान मंगवाने की सोच रहे हैं, तो एक बात का ध्यान रखें. अगली बार से आपको पहले से अधिक डिलीवरी चार्ज देना होगा. इस कंपनी ने Cash on Delivery  ऑर्डर के लिए अतिरिक्त शुल्क लगाने का फैसला किया है. यह शुल्क कितना होगा, सामान के दाम से इसका कोई लेनादेना नहीं होगा. हालांकि यह नया नियम केवल सामान मंगवाने और घर पर कैश देने से ही जुड़ा है जिसे कैश ऑन डिलीवरी कहा जाता है. प्रीपेड ऑर्डर के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. प्रीपेड ऑर्डर उसे बोलते हैं जिसमें बुकिंग के वक्त में सामान का पैसा चुका दिया जाता है.


Flipkart  की वेबसाइट पर लिखा गया है, डिलीवरी चार्ज हर सेलर के लिए अलग होता है. फ्लिपकार्ट प्लस के रूप में लिस्टेड प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर की कीमत 500 रुपये से कम होने पर प्रति आइटम डिलीवरी के लिए 40 रुपये शुल्क लागू किया जा सकता है. जबकि, 500 रुपये या उससे अधिक के ऑर्डर फ्री में डिलीवर किए जाते हैं. फ्लिपकार्ट ने आगे लिखा है, डिलीवरी चार्ज कोई हिडेन चार्ज नहीं होता और अगर इसका अधिक पैसा इसलिए लिया जाता है क्योंकि यह सेलर की शिपिंग पॉलिसी में शामिल है.

क्या है Delivery Charge का नियम


Flipkart  ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि वह Cash On Delivery ऑर्डर के लिए शुल्क नहीं लेता है. अब से भले ही आप COD पॉलिसी के तहत 150 रुपये या 15,000 रुपये का प्रोडक्ट ऑर्डर कर रहे हों, आपको डिलीवरी शुल्क के अलावा 5 रुपये प्रति ऑर्डर का पेमेंट करना होगा. अभी फ्लिपकार्ट एक निश्चित मूल्य श्रेणी से नीचे के प्रोडक्ट के लिए डिलीवरी चार्ज लेता है. फ्लिपकार्ट प्लस पर लिस्टेड कोई भी प्रोडक्ट के लिए 40 रुपये का डिलीवरी चार्ज लिया जाता है यदि ऑर्डर की कीमत 500 रुपये से कम है. हालांकि, 500 रुपये से अधिक के ऑर्डर पर कोई डिलीवरी शुल्क नहीं होगा.

5 रुपये का हैंडलिंग चार्ज लेगी कंपनी


कंपनी ने कहा है कि किसी प्रोडक्ट पर डिलीवरी फी हो या नहीं हो, सभी कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर पर 5 रुपये की हैंडलिंग फीस लगेगी. हैंडलिंग कॉस्ट के चलते सीओडी में दिए गए हरेक ऑर्डर पर 5 रुपये का चार्ज लिया जाएगा. अगर इस अतिरिक्त शुल्क से बचना है, तो ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट करने की सलाह दी जाती है. इससे पहले, फ्लिपकार्ट ने स्मार्टफोन ऑर्डर के लिए 29 रुपये सिक्योर पैकेजिंग फी पेश की थी. यह कदम तब आया जब 2022 के दौरान ई-रिटेलर का शुद्ध घाटा 51 प्रतिशत बढ़कर 4,362 करोड़ रुपये हो गया. हालांकि इस बार त्योहारी सीजन में सबसे अधिक बिक्री फ्लिपकार्ट से हुई है. दूसरे स्थान पर मीशो और तीसरे स्थान पर अमेजॉन रहा.