Indian Railway : आज जान ही लीजिये रेलवे से जुडी ये बातें ,जानने के बाद रेलवे पर गर्व होगा 

हमारे देश का रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है और ये सिर्फ इसी चीज केलिए खास नहीं है, रेलवे से जुडी बहुत सारी बातें आप जानते नहीं होंगे, तो चलिए आज जान ही लीजिये।  

 

HR Breaking News,New Delhi : भारतीय रेलवे से प्रतिदिन लाखों लोग यात्रा करते हैं. हर किसी के पास रेलवे से जुड़ी सैकड़ों कहानियां होती हैं. यह लोगों की भावनाओं से जुड़ी हुई होती है. लेकिन रेलवे से जुड़ी कई ऐसी चीजें हैं, जो शायद ही आपको पता हो. आइए जानते हैं रेलवे से जुड़े कई ऐसे तथ्यों के बारे में, जिससे अधिकतर लोग अब भी अनजान हैं

 नॉन-स्टॉप : 

जी हां, Trivandrum-Nizamuddin Rajdhani Express को सभी इसी नाम से पुकारते हैं. इसकी वजह है ये है कि यह ट्रेन वडोदरा से कोटा के बीच की 528 किलोमीटर की दूरी 6.5 घंटे में पूरा करती है और इस दौरान यह किसी भी स्टेशन पर नहीं रूकती है. तो हुई ना ये- सबसे लंबी दूरी तक 'नॉन-स्टॉप' चलने वाली ट्रेन.

एक स्टेशन लेकिन दो राज्यः

क्या आप यकीन करेंगे कि हमारे देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जिसका एक हिस्सा गुजरात में तो दूसरा हिस्सा महाराष्ट्र में है. इस स्टेशन का नाम है- Navapur Railway Station (नवापुर रेलवे स्टेशन). वाकई काफी दिलचस्प है ये स्टेशन.

इतनी छोटी दूरी के लिए कौन लेता है ट्रेनः

नागपुर और Ajni रेलवे स्टेशन के बीच की दूरी महज 2.8 किलोमीटर है. अरे इतनी कम दूरी के लिए कोई ट्रेन क्यों लेता होगा?

किसी टंग ट्विस्टर से कम नहीं है इस स्टेशन का नामः

चेन्नई में एक रेलवे स्टेशन है, जिसका उच्चारण किसी टंग ट्विस्टर से कम नहीं है. इस रेलवे स्टेशन का नाम है- वेंकटनरसिंहराजुवारीपेटा (Venkatanarasimharajuvaripeta). क्या आपने एक बार में पूरा नाम पढ़ लिया? अगर नहीं तो फिर से ट्राई कीजिए. इससे सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन बताया जाता है.

भारत की सबसे लंबी दूरी ट्रेनों की बात की जाए तो विवेक एक्सप्रेस का नाम सबसे पहले आता है. यह ट्रेन डिब्रुगढ़ से कन्याकुमारी के बीच 4,286 किलोमीटर की दूरी तय करती है. ट्रेन इसके लिए करीब 82.30 घंटे का समय लेती है और 56 स्टेशनों पर रूकती है.