home page

New Car Launch : मारुती ने लांच करदी ये धाकड़ गाड़ी, देगी 33 KMPL की माइलेज, धड़ाधड़ हो रही है बुकिंग

मारुती देश की सबसे बड़ी कार कम्पनी है और हाल ही में मारुती ने एक धाकड़ गाड़ी लांच की जो 33 किलोमीटर पैर लेटर की एवरेज देेती है जिससे ये देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली गाड़ी बन जाती है।  लांच होते ही इसकी बुकिंग शुरू हो गयी।  आइये जानते है क्या है इसके फीचर 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : मारुति सुजुकी ने इंडिया में S-प्रेसो का नया CNG मॉडल लॉन्च कर दिया है। S-CNG मॉडल LXi और VXi के 2 वैरिएंट में अवैलेबल है। कार की शुरुआती कीमत 5.90 लाख रुपए है। VXi वैरिएंट की कीमत 6.10 लाख रुपए है। K-सीरीज 1.0 लीटर से पावर्ड गाड़ी 56bhp तक की maximum पावर जनरेट कर सकती है।

पेट्रोल वैरिएंट की कीमत 4.95 लाख


S-प्रेसो का पेट्रोल वैरिएंट CNG वैरिएंट से 95 हजार रुपए सस्ता 4.95 लाख रुपए में launch किया गया था। मारुति सुजुकी ने बताया कि कार के पेट्रोल वैरिएंट की 2.26 लाख यूनिट बिक चुकी हैं। S-प्रेसो का CNG मॉडल रेनॉल्ट क्विड, मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 जैसी कारों का कॉम्पिटिशन माना जा रहा है। लेकिन, इनमें से किसी भी कार का CNG मॉडल लॉन्च नहीं हुआ है।

S-प्रेसो S-CNG के फीचर्स


गाड़ी 32.73 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी। इसमें 1.0 लीटर का डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन मिलेगा। गाड़ी का इंजन 82.1Nm तक की पीक टॉर्क जनरेट कर सकेगा। कस्टमर की राइड क्वालिटी और कम्फर्ट को बढ़ाने के लिए ही मारुति सुजुकी ने S-प्रेसो का CNG मॉडल लॉन्च किया।

पेट्रोल मॉडल में 21.7KMPL का माइलेज


S-प्रेसो के CNG मॉडल की टॉप स्पीड 148 KMPL है। गाड़ी 32.73 KMPL का माइलेज देगी। वहीं, इसके पेट्रोल वर्जन में कस्टमर को 21.7 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता था। 5-स्पीड गियर सिस्टम के साथ गाड़ी में 55 लीटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी है।

मारुति सुजुकी की 10वीं CNG कार


मारुति सुजुकी ने इससे पहले अपनी 9 कारों के CNG मॉडल निकाले थे। S-प्रेसो का नया मॉडल कंपनी का 10वां CNG मॉडल है। इसमें डुअल इंटरडिपेंडेंट इलेक्ट्रिक कंट्रोल यूनिट (ECU), इंटेलिजेंट फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम, स्टेनलेस स्टील पाइप और जॉइंट्स के साथ CNG के लिए डेवलप्ड इंटीग्रेटेड वायरिंग हारनेस सिस्टम मिलेगा।

S-CNG माइक्रो स्विच भी दिया गया है, जिससे इंजन ऑन-ऑफ कर सकेंगे। CNG फ्यूल-फिल करते हुए गाड़ी का इंजन ऑटोमेटिकली स्टार्ट भी नहीं होगा।