Indian Railway : रेलवे मंत्री Ashwini Vaishnaw के इस एलान ने खुश कर दिए देशवासी, Railway को लेकर करने जा रहे हैं ये बड़े काम 

आज देश के रेलवे मंत्री Ashwini Vaishnaw ने रेलवे को लेकर ये बड़े एलान कर दिए हैं जिन्हे सुन देशवासी खुश हो गए।  रेलवे आने वाले साल में बहुत बड़े बदलाव करना  जा रहा है जिससे यात्रियों को बहुत सारी नई सहूलतें मिलेंगी।  
 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी आमतौर पर ट्रेन से ही सफर करना पसंद करते हैं तो रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव की यह घोषणा आपको खुश कर देगी. रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव (Ashwini  Vaishnaw) की तरफ से एक और नई ट्रेन का संचालन जल्‍द क‍िये जाने का ऐलान क‍िया गया. काशी तमिल संगमम एक्‍सप्रेस (Kashi Tamil Sangamam Express) नाम से नई ट्रेन को काशी और तम‍िलनाडु के बीच चलाया जाएगा. उन्‍होंने यह घोषणा तम‍िलनाडु से आए डेलीगेट्स को संबोध‍ित करते हुए की. माना जा रहा है क‍ि नई ट्रेन की घोषणा 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्‍यान में रखकर की गई है.

 

 

रेलवे स्‍टेशन के री-डेवलपमेंट प्‍लान का जायजा ल‍िया
इस ट्रेन के चलने से बनारस में दक्ष‍िण भारत से पहुंचने वाले मुसाफ‍िरों को सहूल‍ियत होगी. रेल मंत्री की इस घोषणा के साथ ही हाल ताल‍ियों की गड़गड़ाहट से गूंजने लगा. तम‍िलनाडु से काशी पहुंचे दल को संबोध‍ित करते हुए रेल मंत्री ने कहा क‍ि काशी और तमिलनाडु के बीच बहुत सी समानताएं हैं. काशी में आकर तमिलनाडु के लोग जो अनुभव लेकर जा रहे हैं, उससे नेक भारत-श्रेष्ठ भारत का निर्माण होगा. शुक्रवार रात बनारस पहुंचे रेल मंत्री ने इस दौरान बनारस रेलवे स्‍टेशन के री-डेवलपमेंट (Redevelopment Plan of Varanasi Junction) प्‍लान का भी जायजा ल‍िया.

बनारस रेलवे स्‍टेशन पर 7000 करोड़ का खर्च
अश्‍व‍िनी वैष्‍णव (Ashwini  Vaishnaw) ने कहा नई ट्रेन को यात्र‍ियों के ल‍िए जल्‍द शुरू क‍िया जाएगा. इस दौरान वाराणसी जंक्‍शन के री-डेवलपमेंट प्‍लान की समीक्षा करते हुए रेल मंत्री ने कहा क‍ि स्‍टेशन को भव‍िष्‍य में बढ़ने वाली यात्र‍ियों की संख्‍या को ध्‍यान में रखकर तैयार क‍िया जा रहा है. उन्‍होंने कहा क‍ि वाराणसी जंक्‍शन आने वाले द‍िनों में व‍िश्‍वस्‍तरीय स्‍टेशन होगा. यह पीएम मोदी के उस व‍िजन का ह‍िस्‍सा होगा, ज‍िसमें रेलवे स्‍टेशन को एयरपोर्ट टर्म‍िनल जैसा द‍िखाई देने के बारे में सोचा गया है. उन्‍होंने बताया क‍ि दुन‍िया के चुन‍िंदा रेलवे स्‍टेशन में बनारस रेलवे स्‍टेशन को शाम‍िल करने के ल‍िए इस पर 7000 करोड़ रुपये खर्च क‍िये जा रहे हैं.

जल्‍द ट्रैक पर दौड़ेगी स्‍लीपर वंदे भारत
स्‍टेशन को अगले 50 साल की प्‍लान‍िंग को ध्‍यान में रखकर तैयार क‍िया जा रहा है. आने वाले समय में वाराणसी रेलवे स्‍टेशन पर यात्र‍ियों का दबाव बढ़ेगा. उन्‍होंने इस मौके पर यह भी बताया क‍ि आधुन‍िक सुव‍िधाओं के साथ स्‍लीपर वंदे भारत भी जल्‍द यात्र‍ियों के ल‍िए उपलब्‍ध होगी. तम‍िलनाडु से काशी पहुंचे दल ने अश्‍व‍िनी वैष्‍णव (Ashwini  Vaishnaw) के साथ अपने अनुभव को साझा क‍िया. उन्‍होंने इस दौरान रेल मंत्री को बताया क‍ि क‍िस तरह उनका ध्‍यान रखा गया? उन्‍होंने रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी की टीम की सराहना की.