आदेश जारी : अब कम समय और कम रेट में ठीक करवाएं अपनी Car और Mobile

अब आपकी कार व फोन कम कीमत और तय समय में ठीक हो जाएगें ऐसा देखा गया है कि  कंपनियां ऐसे सामान बनाती हैं जो तय समय तक नही चलता खबर को जरूर पढ़ें।

 

HR Breaking News : ब्यूरो : अगली बार जब आप mobile phone, Car या इस तरह के सामान खरीदने जाएं तो हो सकता है कि आप उसकी मरम्मत या रिपेयर किसी और भी दुकान से करा सकते हैं। कंपनियों को इसके लिए ग्राहकों को उत्पादों का पूरा विवरण देना अनिवार्य होगा।

consumer मामलों का मंत्रालय इस तरह की खरीदी गई सामान की मरम्मत का अधिकार ग्राहकों को देगा। इससे उपभोक्ता की मूल निर्माता पर मरम्मत की dependency भी खत्म हो सकेगी। जारी मरम्मत का अधिकार देने का मकसद ग्राहकों को मजबूत बनाना है। इसके लिए एक समिति गठित की गई जो इस पर अंतिम फैसला लेगी।


ये भी जानें :Auto News Hindi : Electric Scooter : एक बार चार्ज करते ही 220 किलोमीटर दौड़ेगा ये स्कूटर


कम दाम व तय समय में बनेगा सामान 


नए ढांचे के जरिये सामान की उचित मूल्य और तय समय में मरम्मत हो जाएगी। इससे निर्माता कंपनियों पर दबाव बनेगा कि वह ऐसे सामान बनाए जो टिकाऊ हो। विभाग ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि कंपनियां ऐसे सामान बनाती हैं जो एक तय समय के बाद नहीं चलता है। 


ये भी पढ़ें :Auto News Hindi : एक अप्रैल से ये कंपनी बढ़ागी स्कूटर और मोटरसाइकिल की कीमत


कई सामानों को चिह्नित किया गया


समिति की अध्यक्ष निधि खरे ने पहली ही बैठक में farming equipment, mobile phone, tablet, consumer goods, मोटर वाहनों, उनके उपकरणों में सुधार और उन्हें दुरुस्त करने के अधिकार को चिह्नित किया है। इस बैठक में बाहर से मरम्मत करने पर वारंटी के अधिकार खोने जैसे मसलों पर भी चर्चा की गई। साथ ही कंपनियों द्वारा कम समय तक चलने वाले उत्पादों के उत्पादन और मरम्मत में अक्सर देरी होती है।