Smartphones -10 हजार से निचे की कीमत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन, फीचर्स और लुक में दमदार दिखने वाले फोन

स्मार्टफोन्स अब सभी लोगों की जरूरत बन चुके है क्योंकि अब फोन के  बिना काम चला पाना नामूमकीन सा लगता है। स्मार्टफोन से कई काम आसानी से पूरे हो जाते हैं. इससे आप पैसे ट्रांसफर से लेकर दूसरे कई काम भी घर बैठे आसानी से कर सकते हैं. अफोर्डेबल होने की वजह से एंट्री-लेवल के स्मार्टफोन्स की बिक्री टियर-2 और टियर-3 शहरों में काफी ज्यादा होती है.  
 

Big Breaking News, Digital Desk- स्मार्टफोन्स अब ज्यादातर लोगों की जरूरत बन चुका है. इसके बिना कई काम अटक जाते हैं. कई लोग प्रीमियम फोन लेना पसंद करते हैं लेकिन, ज्यादातर लोग इसे अफोर्ड नहीं कर पाते हैं. इस वजह से वो एंट्री-लेवल स्मार्टफोन को खरीदते हैं.  


एक रिपोर्ट में बताया गया है कि एंट्री-लेवल स्मार्टऱफोन के अलावा फीचर फोन को भी काफी ज्यादा खरीदा जा रहा है. ये खरीदारी टियर-2 और टियर-3 जैसे जगहों पर हो रही है. अब जब 5G स्मार्टफोन लॉन्च होने वाला है ऐसे में कई नॉन-मेट्रो शहरों में 4G फीचर फोन का क्रेज अभी भी काफी ज्यादा है. 


आपको बता दें कि भारत इंटरटेनमेंट और मीडिया मार्केट के लिए एक तेजी से उभरता हुआ बाजार बनकर सामने आया है. 5G के आने के बाद इसमें और भी ज्यादा तेजी आएगी. लेकिन, ये नई रिपोर्ट के आंकड़े चौंकाते हैं. 

 
फोन और स्मार्टवॉच बनाने वाली कंपनी Itel इंडिया के सीईओ Arijeet Talapatra ने बताया कि कोरोना के बाद लोगों के लाइफस्टाइल में काफी ज्यादा बदलाव आया है. वर्क-फ्रॉम होम से लेकर ऑनलाइन वीडियो देखने तक की डिमांड बढ़ी है. इसके अलावा यूजर्स ऑनलाइन गेम और OTT कंटेंट को भी कंज्यूम करने लगे हैं. 


ऑनलाइन भी है कई ऑफर्स- 

इन चीजों को आसानी से स्मार्टफोन पर मैनेज किया जा सकता है. यानी इस पर मल्टी-टास्किंग और दूसरे काम को आसानी से किया जा सकता है. ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट्स से आप आसानी से अपने लिए सस्ते में फोन को खरीद सकते हैं. ई-कॉमर्स कंपनियां बैंक डिस्काउंट भी देती रहती हैं. इसके अलावा  यूजर्स को नो-कॉस्ट EMI, एक्सचेंज ऑफर, इंस्टैंट बैंक डिस्काउंट और पे लेटर जैसे ऑप्शन भी दिए जाते हैं.  


मिड रेंज स्मार्टफोन जिसकी कीमत 20 हजार रुपये से ज्यादा है उसके बिक्री में भी काफी ज्यादा उछाल देखा जा रहा है. लेकिन, 10 हजार रुपये से कम वाले बजट फोन काफी ज्यादा बिक रहे हैं.

ऑनलाइन रिटेलर्स के अनुसार, टियर-2 और 3 में इन बजट स्मार्टफोन की सेल टियर-1 शहर से 3 गुना ज्यादा है. टियर-2 और 3 शहरों में ही 70 परसेंट एंट्री-लेवल वाले फोन बिकते हैं. InMobi की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में 60 परसेंट लोग 2025 तक स्मार्टफोन यूज करने लगेंगे.