नाम मात्र तेल खाती है Maruti की ये SUV, धड़ाधड़ हो रही है ब्रिकी
 

मारुति कंपनी ने मार्केट में अपनी नई गाड़ी पेश की है. नई ग्रैंड विटारा को दो कंपनी ने मिलकर तैयार किया है. ये गाड़ी आपको एडंवास फीचर्स से लैस मिलेगी. इस कार का लुक और डिजाइन इसे लग्जरी बनाते हैं. आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं पूरी डिटेल्स....
 
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : New Grand Vitara SUV Price: मारुति सुजुकी इंडिया ने कुछ दिनों पहले अपनी नई ग्रैंड विटारा एसयूवी को पेश किया था। अब, इस एसयूवी को दक्षिण अफ्रीका के बाजार में भी पेश किया गया है, ये एसयूवी भारत में ही बनी है और इसे कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से अफ्रीकी बाजार में उतारा जा रहा है। कंपनी ने नई ग्रैंड विटारा(New Grand Vitara ) को ब्लैक रूफ के साथ व्हाइट कलर में पेश किया गया है। दिलचस्प बात ये है कि अब तक इस कलर को पहले नहीं देखा गया था, कंपनी ने इंडियन मार्केट में भी इस एसयूवी को सिग्नेचर ब्लू कलर में ही पेश किया था। जानकारी के अनुसार नई ग्रैंड विटारा को कंपनी अगले महीने भारतीय बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च करेगी।

ये भी जानिये : Oppo लाया आपके बजट का स्मार्टफोन, फीचर्स देख तुरंत खरीद लेंगे


नई ग्रैंड विटारा को कंपनी ने टोयोटा और सुजुकी(Toyota and Suzuki) ने मिलकर तैयार किया है। एक एग्रीमेंट के तहत दोनों कंपनियां अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म और मॉडल्स को एक दूसरे से साझा करती हैं। इससे पूर्व मारुति बलेनो पर बेस्ड टोयोटा ग्लान्जा को पेश किया गया था। वहीं ये नई ग्रैंड विटारा एसयूवी टोयोटा हाइराइडर पर बेस्ड है, या यूं कहें कि इन दोनों एसयूवी में महज ब्रांड लोगो (Logo) का ही अंतर है और दोनों एसयूवी गाड़ियां एक जैसी ही हैं।


कैसी है नई मारुति ग्रैंड विटारा

ये भी जानिये : मार्केट में लॉन्च होने वाला है Motorola का 5G 200MP कैमरा स्मार्टफोन

स्पोर्टिंग नेक्सा की सिग्नेचर डिजाइन लैंग्वेज - क्राफ्टेड फ्यूचरिज्म, नया ग्रैंड विटारा अत्याधुनिक एक्सटीरियर डिजाइन और इंटीरियर इक्विपमेंट के साथ कुछ सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज प्रदान करती है, कंपनी इसे हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्पों के साथ भी बाजार में उतार रही है। जिसे नए खरीदारों को ध्यान में रखकर शामिल किया गया है। कंपनी इस एसयूवी को अपने प्रीमियम नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी, इसकी बुकिंग पहले से ही शुरू की जा चुकी है। इच्छुक ग्राहक इस एसयूवी को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट और डीलरशिप के माध्यम से बुक कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को 11,000 रुपये की राशि बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करनी होगी।


सुजुकी विटारा इंजन पावर

इस एसयूवी को कुल 2 ट्रिम्स में पेश किया गया है - प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड, जो कि रिच क्रोम फिनिश फ्रंट ग्रिल गार्निश के साथ आता है और दूसरा है इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड, जिसमें डार्क क्रोम फिनिश मिलता है। सुजुकी विटारा हाइब्रिड दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।


मारुति की कार में मिलेंगे ये फीचर्स

ये भी जानें : सिर्फ 20 हजार रुपये में मिल रहे हैं Smart LED TV, घर को बना देंगे सिनेमा हॉल

फीचर्स की बात करें तो Maruti Grand Vitara में हेड-अप डिस्प्ले दिया गया है जो कि, नेविगेशन, गति, आरपीएम, ईंधन इकोनॉमी, और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं दिखाती हैं। इसके अलावा 360 डिग्री कैमरा और 9-इंच स्मार्ट प्ले प्रो + इंफोटेनमेंट कनेक्टेड टेक के साथ एचडी डिस्प्ले वाला सिस्टम दिया गया है। अन्य फीचर्स में प्रीमियम साउंड सिस्टम मिलता है जिसमें हर मूड के लिए सिग्नेचर एंबिएंस बनाया जाता है, इन-बिल्ट वॉयस असिस्ट सिस्टम 'हाय सुजुकी' कमांड से शुरू होता है, वायरलेस एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और एलईडी इंडिकेटर के साथ क्यूई-सर्टिफाइड वायरलेस चार्जर, डिवाइस लेफ्ट चेतावनी प्रणाली, और ओवर हीटिंग प्रोटेक्शन सिस्टम दिया गया है।