MP के इन जिलों के बीच बनेगा 104 किलोमीटर का नया फोरलेन हाईवे, दो हजार करोड़ की आएगी लागत

MP News - हाईवे पर सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर। दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक एमपी के इन जिलों के बीच 104 किलोमीटर का नया 4 लेन हाईवे बनेगा। जिसके चलते झाबुआ से रतलाम तक का सफर आसान होने वाला है। इस हाईवे निर्माण में दो हजार करोड़ की लागत आएगी। इस हाईवे का निमार्ण कार्य 2025 तक पूरा हो जाएगा। 
 

 

HR Breaking News, Digital Desk- झाबुआ से रतलाम तक का सफर अब आसान होने वाला है. यहां करीब 104 किमी लंबा फोरलेन बनाने की तैयारी की जा रही है. इसकी लागत 2 हजार करोड़ रुपये है और 2025 तक काम पूरा करने का लक्ष्य है. इस नए फोरलेन का नाम होगा-"एनएच-147 ई".

 

 

 

लोक निर्माण विभाग ने झाबुआ के नवागांव (Navagaon of Jhabua) से रायपुरिया तक 47.6 किमी सड़क नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) को सौंप भी दी. दूसरे चरण में आगे के हिस्से में बनी सड़क का हस्तांतरण किया जाएगा. सर्वे का काम पूरा हो चुका है. निजी जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई होना बाकी है. इसके बाद टेंडर जारी होंगे.

 

यहां से गुजरेगा नया फोरलेन-

दरअसल अभी झाबुआ से रतलाम तक सिंगल पट्टी रोड है. जिसके चलते झाबुआ से रतलाम पहुंचने में करीब दो घंटे लगते हैं. नया 60 मीटर चौड़ा फोरलेन बन जाने से यह दूरी सवा घंटे में ही तय हो जाएगी. झाबुआ से रतलाम तक बनाए जाने वाला नया फोरलेन झाबुआ के नवागांव से शुरू होगा. यहां से कल्याणपुरा, रायपुरिया, पेटलावद, करवड से रानीसिंग, पलाश, छायन, मूंदड़ी, कुआझागर, कालमोड़ा, तितरी, मांगरोल, करमदी, सालाखेड़ी होते हुए रतलाम से मिलेगा.

ऐसे कम होगा झाबुआ जाने का समय-

रतलाम से झाबुआ 104 किमी जाने का रास्ता सिंगल रोड होने से वाहन धीरे चलते हैं. इस पर बसें, बड़े वाहनों के साथ ही छोटे वाहन भी चलते हैं. एक बड़े वाहन के सामने से आने पर दूसरे वाहन को निकलने के लिए आधी सड़क ही मिलती है. इससे एक वाहन को नीचे कच्ची सड़क पर उतरकर निकलना पड़ता है. इससे वाहनों की रफ्तार कम पड़ जाती है. फोरलेन बनते ही गाड़ियां तेज गति से चलेगी. जिससे झाबुआ से रतलाम जाने का 104 किमी का रास्ता दो घंटे की बजाय सवा घंटे में ही तय हो जाएगा.