home page

UP Railway : प्रयागराज वाले रेल यात्रियों को झटका, अब यहीं तक चलेगी वंंदे भारत ट्रेन

UP Railway Update : रेलवे की ओर से आई एक नई गाइडलाइन के मुताबिक गोरखपुर से शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन प्रयागराज तक नहीं होगा। जिसके चलते प्रयागराज वाले रेल यात्रियों को बड़ा झटका लगा है...

 | 
UP Railway : प्रयागराज वाले रेल यात्रियों को झटका, अब यहीं तक चलेगी वंंदे भारत ट्रेन

HR Breaking News, Digital Desk- गोरखपुर से शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन प्रयागराज तक नहीं होगा। इसका संचालन गोरखपुर से लखनऊ के बीच ही होगा। रेलवे बोर्ड के अफसरों के अनुसार पहले वंदे भारत प्रयागराज तक चलाए जाने की योजना थी, लेकिन अब यह लखनऊ तक ही चलेगी।


गोरखपुर वंदे भारत को लेकर शुरू से यही कहा जा रहा था कि इसका संचालन प्रयागराज तक होगा। इसकी एक संभावित समय सारिणी भी जारी हुई। उसके हिसाब से ट्रेन गोरखपुर से सुबह सात बजे रवाना होकर 9.10-9.12 बजे अयोध्या, 11.10-11.25 बजे लखनऊ एवं दिन में 2.25 बजे उसका प्रयागराज में आगमन होना था।

इसी तरह वापसी में प्रयागराज की इसकी रवानगी दोपहर तीन बजे होकर शाम 6.00-6.15 बजे लखनऊ, रात 8.13-8.15 बजे अयोध्या एवं रात 10.25 बजे गोरखपुर पहुंचती। लेकिन वंदे भारत का प्रयागराज तक ट्रायल न होने से इस बात के संकेत मिल गए थे कि ट्रेन यहां नहीं आएगी। बुधवार को रेलवे बोर्ड ने भी वंदे भारत के प्रयागराज तक संचालन न होने के मामले में अपनी मुहर लगा दी है। रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक सूचना प्रसार अमिताभ शर्मा का कहना है कि गोरखपुर वंदे भारत फिलहाल प्रयागराज तक नहीं चलेगी। इसका संचालन गोरखपुर से लखनऊ तक ही होगा।


इन वजहों से प्रयागराज तक नहीं हुआ गोरखपुर वंदे भारत का संचालन-

गोरखपुर वंदे भारत एक्सप्रेस का प्रयागराज तक संचालन न होने के पीछे तमाम वजह भी सामने आई हैं। दरअसल प्रयागराज से इसकी रवानगी का संभावित समय दिन में तीन बजे दर्शाया गया था, जबकि यहां से लखनऊ इंटरसिटी हर रोज दोपहर 3.20 बजे रवाना होती है। ऐसे में किराया सस्ता होने की वजह से लोग इंटरसिटी एक्सप्रेस को ही तरजीह देते।

वाया लखनऊ चलाए जाने की वजह से प्रयागराज से अयोध्या और गोरखपुर की दूरी भी बढ़ जाती। वंदे भारत प्रयागराज से गोरखपुर पहुंचने में सवा सात घंटे का वक्त लेती, जबकि प्रयागराज रामबाग से वाया वाराणसी चलने वाली बापूधाम महज 6.30 घंटे में ही यह दूरी तय कर लेती है। ऐसे में जब यात्री कम किराया देकर कम समय में गोरखपुर पहुंच जा रहे हैं तो वह वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने से पहले दो बार जरूर सोचते।