6 माह गर्भवती नाबालिग व मानसिक अस्वस्थ बच्ची की करने जा रहे थे शादी, तभी पहुंची टीम…

Hisar News. हरियाणा (Haryana) के हिसार (Hisar) में इंसानियत को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। शहर के एक बस्ती में रहने वाली करीबन 14 साल की नाबालिगा छह माह की गर्भवती मिली है। पीड़िता मानसिक रुप से अस्वस्थ है और अपने साथ हुई इस घटना के बारे में वह कुछ भी बता पाने में असमर्थ है।

 


परिवार को इस बारे में जानकारी होने के बावजूद बच्ची की शादी करने की तैयारियां चल रही थी। गुप्त सूचना के आधार पर बाल संरक्षण की टीम मौके पर पहुंची को इस कुकर्त्य का भंडाफोड़ हुआ। इसके बाद तुरंत इस बारे में राज्य बाल आयोग को सूचना भेजी गई। आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बैंदा ने मौके पर पहुंचकर बच्ची को वहां से रेस्क्यू करवाया है। चेयरपर्सन ज्योति बैंदा की तरफ से पूरे प्रकरण में केस दर्ज करने के लिए सिविल लाईन थाना पुलिस को आदेश दिए गए हैं।

 

CMO बैठी रही अंदर, प्रदर्शनकारियों ने बाहर गेट पर जड़ दिया ताला

आज होनी थी शादी, राजस्थान (Rajasthan) से आनी थी बारात, पेट फूला देखकर हुआ शक

पीड़िता के माता-पिता आज उसकी शादी करने की तैयारी में थे। बच्ची को दुल्हन के कपड़े भी पहनाए गए थे। किसी पड़ोसी ने इस बारे में बाल संरक्षण अधिकारी बबीता चौधरी को इस बारे में सूचित किया। मौके पर पहुंची टीम ने जब बच्ची को देखा तो उसके फूले हुए पेट को देखकर उनको शक हुआ।

इस बारे में जब पीड़िता के पिता से पूछा गया तो उन्होने कुबूल किया वह दस दिन पहले बच्ची को अस्पताल में लेकर गया था, तब डॉक्टर ने बताया था कि वह गर्भवती है। इसके बाद उसने शादी करने का फैसला कर लिया था। मौके पर पहुंची टीम ने तुरंत इस बारे में राज्य बाल आयोग को इस बारे में सूचना भेजी। टीम के वहां पहुंचने पर बारात बीच रास्ते से ही वापस लौट गई।

दिल्‍ली में दरिंदगी, पहले काटे बाल फिर कालिख पोतकर महिला को पहनाई जूते की माला

कुछ भी बताने में असमर्थ है पीड़िता, करवाई जाएगी डीएनए जांच

मौके पर पहुंची बाल आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बैंदा ने बताया कि बच्ची मानसिक रुप से अस्वस्थ है और उसकी मां की हालत भी ज्यादा ठीक नहीं है। बच्ची के साथ हुए घिनौने काम के बारे में वह कुछ भी बताने में असमर्थ है। बच्ची को इस बारे में कोई आभास नहीं है।

इस बारे में जांच के लिए गर्भ में पल रहे बच्चे का डीएनए सेंपलिंग करवाई जाएगी। इसके अलावा डॉक्टरी सलाह लेकर गर्भपात करने का तरीका अपनाने पर विचार किया जाएगा।

बच्ची व उसके परिवार के हालात देखते हुए उचित फैसला लिया जाएगा। जो भी इस पूरे प्रकरण में दोषी पाया जाएगा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बच्ची की काउंसलिंग करवाई जाएगी उसे चाइल्ड केयर सेंटर में भेजा जाएगा।

हरियाणा की 6 साल की बेटी के पेट में मिला डेढ़ किलों का गुच्छा, बचपन में खाती थी बाल

मां ने की है दूसरी शादी, मां और बेटी दोनों के हालात असामान्य

पीड़िता अब जिस घर में रह रही है वह उसके सौतेला पिता का घर है। पीड़िता के मां ने करीबन सात साल पहले दूसरी शादी की थी, उस समय बच्ची की उम्र सात साल थी। इसके बाद उसकी एक और बहन पैदा हुई जो अब पांच साल की है। पूरा परिवार एक छोटे से कच्चे घर में रहता है।

दिन में पिता कबाड़ खरीदने के लिए बाहर चला जाता है और इस दौरान दो बच्चियां और उनकी मां घर पर रहती हैं। बच्ची के मां की दिगागी हालत भी सामान्य नहीं है। सिविल लाइन थाना पुलिस ने इस मामले में दुष्कर्म, पोक्सो व चाइल्ड मैरिज एक्ट की धाराओं में केस दर्ज किया है।