Indian Railway - देश के इस रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए खर्च किए जाएंगे 7 हजार करोड़, रेल मंत्री ने किया ऐलान 
 

रेलवे जल्द ही देश के इस रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने जा रहा है। इस स्टेशन को बनाने के लिए रेलवे 7 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगा। आइए नीचे खबर में जानते हैं क्या-क्या खासियतें होंगी इस रेलवे स्टेशन की। 
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- रेलवे द्वारा काशी और तमिलनाडु की यात्रा करने के लिए जल्द ही काशी तमिल संगमम नामक नई ट्रेन पटरियों पर चलाई जाएगी. केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वाराणसी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करते हुए स्टेशन को एयरपोर्ट जैसा बनाने की बात कही. जिसके लिए करीब 7 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. 

केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार, 10 दिसंबर को एक नई ट्रेन सेवा काशी तमिल संगमम  संगमम एक्सप्रेस की घोषणा की है. काशी तमिल संगमम के आयोजन को यादगार बनाने के लिए उन्होंने यह ऐलान किया है. इस मौके पर उन्होंने तमिलनाडु के उन प्रतिनिधियों के साथ बातचीत भी की, जिन्हें काशी तमिल संगमम देखने के लिए बुलाया गया था. इसके अलावा, रेल मंत्री ने वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास योजना का भी निरीक्षण किया. 


काशी और तमिलनाडु की दूरी तय करेगी ये ट्रेन-


वैष्णव ने बताया कि काशी और तमिलनाडु के बीच जल्द ही तमिल संगमम एक्सप्रेस की शुरुआत की जाएगी. केंद्रीय रेल मंत्री ने वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन के के पुनर्विकास योजनाओं की समीक्षा की और भविष्य में बढ़ते यातायात को ध्यान में रखते हुए ही प्लानिंग करने का सुझाव दिया.  

एयरपोर्ट जैसा बनेगा वाराणसी रेलवे स्टेशन-


रेल मंत्री ने वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन का निरीक्षण भी किया. उन्होंने कहा कि इस स्टेशन का एक विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में पुनर्विकास होगा. रेलवे स्टेशन को हवाई अड्डे के टर्मिनल की तरह दिखने के प्रधानमंत्री के आइडिया के मुताबिक ही होगा. उन्होंने कहा कि इस स्टेशन को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रेलवे स्टेशनों में से एक बनाने के लिए इसके जीर्णोद्धार पर लगभग 7000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. वैष्णव ने कहा कि अगले 50 वर्षों के लिए योजना बनाकर पुनर्विकास कार्य किया जाएगा.  

शुरू होगा स्लीपर वंदे भारत ट्रेन का निर्माण-


उन्होंने कहा कि वाराणसी शहर के स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ को कम करने के लिए क्षेत्र के सभी रेलवे स्टेशनों का एकीकृत विकास किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए जल्द ही स्लीपर वंदे भारत का निर्माण शुरू किया जाएगा.