home page

PF खाताधारकों के लिए गुड न्यूज, सरकार ने भेजे खाते में पैसे

पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर। दरअसर पीएफ खाताधारकों के खाते है सरकार ने पैसे भेजे है। ऐसे में आप भी चेक कर लीजिए अपने खाते में पैसे आए या नहीं। 

 | 
PF खाताधारकों के लिए गुड न्यूज, सरकार ने भेजे खाते में पैसे

HR Breaking News, Digital Desk- कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employee Provident Fund Organization) में जमा पैसे का ब्याज मिलने लगा है। इस साल ब्याज का पैसा मिलने में खासा विलंब हुआ है। इस साल ब्याज की दर 8.1 प्रतिशत निर्धारित की गई है। पीएफ जमा पर वर्ष 2021-22 के लिए ब्याज का पैसा अंशधारकों को अभी तक नहीं मिल पाया था।

साफ्टवेयर अपग्रेड के कारण ब्‍याज मिलने में विलंब- 


दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के साफ्टवेयर को अपग्रेड करने की प्रक्रिया चल रही थी। इस वजह से इस साल पीएफ पर ब्याज का पैसा मिलने में विलंब हुआ है। हालांकि अब इंतजार खत्म हो गया है। अधिकृत सूत्रों ने कहा कि एनुअल अकाउंट प्रोसेस शुरू कर दिया गया है।

एक सप्‍ताह के अंदर सभी को मिल जाएगा ब्‍याज का पैसा-


इसके साथ ही ब्याज का पैसा भी खाते में पहुंचना शुरू हो गया है। एक सप्ताह के अंदर सभी अंशधारकों के खाते में पीएफ के ब्याज का पैसा पहुंच जाएगा। सूत्रों के अनुसार यह कार्य पहले क्षेत्रीय स्तर पर होता था लेकिन अब इसका केंद्रीयकरण कर दिया गया है। साफ्टवेयर में बदलाव का फायदा यह कि अब केंद्रीय सर्वर से पूरे देश के अंशाधारकों को एकसाथ ब्याज का पैसा मिलने लगा है।

सात महीने की देरी से मिल रहा है ब्‍याज का पैसा- 


बता दें कि करीब सात माह देर से इस बार पीएफ पर ब्याज का पैसा मिल रहा है। साथ ही इस साल ब्याज की दर 8.1 प्रतिशत निर्धारित की गई है। इसलिए पूर्व की अपेक्षा ब्याज का पैसा कुछ कम होगा। 9966044425 नंबर पर काल करने पर एसएमएस के माध्यम से खाते की जानकारी ईपीएफओ दे देगा।

घर बैठे चेक कर सकते हैं अपना पीएफ बैलेंस-


आप अपना पीएफ बैलेंस घर बैठे कंप्‍यूटर, मोबाइल या लैपटाप के जरिए चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट (https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login) पर जाकर लागिन करना होगा। यहां आप अपने पीएफ खाते की पूरी पासबुक आनलाइन देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपने पहले कभी इसका इस्‍तेमाल नहीं किया है तो आपको ईपीएफओ के पोर्टल पर अपना रजिस्‍ट्रेशन कराते हुए पासवर्ड जेनरेट करना होगा। इसके लिए आपके पास यूएएन होना जरूरी है। 

मिस काल देकर भी जान सकते हैं बैलेंस- 


आप अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस काल देकर भी अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। मिस काल देने के बाद आपके मोबाइल पर इसका संदेश आ जाएगा। आप एसएमएस के जरिए भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको EPFOHO लिखकर 7738299899 पर मैसेज करना होगा।