7th Pay Commission : सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी दोनों के लिए सरकार करने जा रही ये बड़ा फैसला

Employees Salary and Pension Hike : कर्मचारियों के लिए काम की खबर है। ऐसे में अगर आप भी सरकारी या प्राइवेट कर्मचारी हैं तो सरकार आपके लिए एक बड़ा फैसला करने जा रही है। आइए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से- 

 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। केंद्र सरकार कर्मचारियों को लेकर एक बड़ा फैसला करने पर विचार कर रही है. अगर यह फैसला लिया जाता है, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों और प्राइवेट के कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन में इजाफा (Salary and Pension Hike) हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : Supreme Court Decision : बहू करती है चिक-चिक तो कोर्ट ने बताया, सास-ससुर के पास क्या है अधिकार

इसके साथ ही कर्मचारियों (Employees salary) को मिलने वाला भत्ता भी बढ़ जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ईपीएफओ सदस्यों (EPFO Members) की बेसिक सैलरी बढ़ाकर 21 हजार रुपये (Basic Salary Hike) करने वाली है. अभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 15 हजार रुपये है. 

ये भी पढ़ें : 8th Pay Commission : कर्मचारियों के 8वें वेतन आयोग पर आया अपडेट, जानिये सरकार का प्लान


अगर बेसिक सैलरी 21 हजार रुपये हो जाती है, तो कर्मचारियों का पीएफ का योगदान  (PF Contribution) भी बढ़ जाएगा. इसके अलावा कर्मचारियों की पेंशन राशि (Pension Money) भी बढ़ जाएगी. ईपीएफओ के तहत बेसिक सैलरी बढ़ने से डीए और अन्य भत्ता (DA Hike after Salary Haik) भी अधिक मिलेगा. यह भी गौर करने वाली बात है कि पीएफ के लिए जितना योगदान कर्मचारियों के लिए किया जाएगा, उतना ही कंपनी की ओर से भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : Supreme Court : कानूनी बात, जानिये किस स्थिति में माता-पिता अपनी औलाद को घर से निकाल सकते हैं

सरकार ने 2014 में बढ़ाई थी बेसिक सैलरी 


केंद्र सरकार की ओर से 2014 में बेसिक सैलरी में इजाफा किया गया था. तब कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 10 हजार रुपये से कम थी, जिसे बढ़ाकर 15 हजार रुपये कर दिया गया है. कुछ ​मीडिया रिपोर्ट की माने तो अब सरकार कर्मचारियों की सैलरी 21 हजार रुपये करने पर विचार कर रही है. जल्द ही इसपर सरकार की ओर से जवाब आ सकता है. 

ये भी पढ़ें : Family Pension : सरकारी कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला

21 हजार पर पीएफ के लिए कितना कैलकुलेशन 


अभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 15 हजार रुपये पर कैलकुलेशन किया जाता है. कर्मचारियों की सैलरी से हर महीने 1250 रुपनये का ईपीएस में योगदान दिया जाता है. हालांकि अगर बेसिक सैलरी 21 हजार रुपये होती है, तो कंट्रीब्यूशन 1749 रुपये हर महीने होगा, जो 21 हजार का 8.33 फीसदी है. पेंशन की राशि में हर महीने योगदान बढ़ने से 60 साल के बाद कर्मचारियों को अधिक पेंशन मिलेगी. 

ये भी पढ़ें : Father Property Rights : पिता की संपत्ति पर किसका कितना अधिकार, जानिए कोर्ट का फैसला

बेसिक सैलरी बढ़ने से भत्तों में भी इजाफा 


अगर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ जाती है, तो कर्मचारियों को मिलने वाला भत्ता भी बढ़ जाएगा. क्योंकि बेसिक सैलरी पर ही कर्मचारियों का भ​त्ता बढ़ता और घटता है. इसका मतलब है कि कर्मचारियों की सैलरी में और इजाफा हो जाएगा.