home page

Family Pension : सरकारी कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला

सरकारी कर्मचारियों के लिए काम की खबर है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन को लेकर एक अहम फैसला सुना दिया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से- 

 | 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपने फैसले में कहा कि सरकारी कर्मी पति की मौत के बाद एक विधवा द्वारा गोद ली गई संतान पारिवारिक पेंशन की हकदार नहीं होगी। शीर्ष अदालत ने कहा कि हिंदू दत्तक ग्रहण और भरणपोषण अधिनियम, 1956 की धारा आठ और 12 एक हिंदू महिला को अपने अधिकार में एक बेटे या बेटी को गोद लेने की अनुमति देती है जो नाबालिग या मानसिक रूप से अस्वस्थ नहीं हो।

ये भी पढ़ें : Gold Price Today : सोना सस्ता और चांदी महंगी, जानिए कितने घटे और कितने बढ़े दाम


अदालत ने कहा कि कानून के प्रावधान के अनुसार एक हिंदू महिला पति की सहमति के बगैर गोद नहीं ले सकती। हालांकि, इस तरह की कोई पूर्व शर्त हिंदू विधवा, तलाकशुदा हिंदू विधवा या उस हिंदू महिला के बारे में लागू नहीं होती जिसके पति ने शादी के बाद, अंतिम रूप से दुनिया को त्याग दिया हो या जिसे सक्षम अदालत ने मानसिक रूप से अस्वस्थ घोषित कर दिया हो। जस्टिस केएम जोसेफ और जस्टिस बीवी नागरत्ना की पीठ ने 30 नवंबर, 2015 के बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश को बरकरार रखा।

ये भी पढ़ें : 8th Pay Commission : कर्मचारियों के 8वें वेतन आयोग पर आया अपडेट, जानिये सरकार का प्लान


हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम 54 (14) (बी) और 1972 के (सीसीएस (पेंशन) नियम के तहत गोद लिया गया बच्चा पारिवारिक पेंशन का हकदार नहीं होगा। पीठ ने कहा कि यह जरूरी है कि पारिवारिक पेंशन के लाभ का दायरा सरकारी कर्मी द्वारा अपने जीवन काल में केवल वैध रूप से गोद लिए गए बेटों और बेटियों तक सीमित हो।

ये भी पढ़ें : LIC वालों के लिए जरूरी खबर, डूब गए 18 हजार करोड़