Adhaar Card Update : होने जा रहा है आधार कार्ड में ये बदलाव, हो गयी है पूरी तैयारी  

आधार कार्ड आज के समय में एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है और हर एक के पास आज आधार कार्ड है।  UIDAI आधार कार्ड में वदलाव करने जा रही है जिससे आम लोगों को काफी सहूलतें मिलेंगी और इसकी तयारी भी पूरी हो गयी है।  क्या होंगे बदलाव, आइये जानते हैं। 
 

HR Breaking News, New Delhi : Aadhaar Card इस समय सबसे जरूरी डॉक्युमेंट है आप इस कार्ड के बिना कोई भी काम आसानी से नहीं कर सकते हैं. आज के समय में बैंक अकाउंट से लेकर गैस सिलेंडर तक सभी के लिए आधार नंबर की जरूरत होती है. इसी को देखते हुए UIDAI की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. इस बार आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने बायोमैट्रिक अपडेट को लेकर बड़ी जानकारी दी है. 

 

Biometric Update पर मिली जानकारी


UIDAIकी ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सभी राज्यों को इसके सरकारी दायरे को बढ़ाने के लिए कहा गया है. UIDAI ने कहा है कि सभी लोगों को हर 10 साल में अपने आधार और बायोमैट्रिक को अपडेट कराने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे सभी लोग अपने आधार को अपडेट रखें. हालांकि UIDAI ने ये भी कहा है कि ये करना किसी के लिए जबरदस्ती नहीं है बल्कि सलाह है.

 

Data की सुरक्षा 


UIDAI ने बताया है कि ऐसा करने से फर्जी आधार पर भी रोक लग सकेगी साथ ही सभी का डाटा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. UIDAI की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति हर दस साल में अपनी मर्जी से बायोमैट्रिक्स और डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करा सकते हैं. फिलहाल इसके लिए अभी किसी भी तरह के नियम नहीं जारी किए गए हैं. यह अभी सिर्फ एक तरह से सलाह है. 

सभी के लिए जरूरी है Adhar Update


आप अभी अपने आधार कार्ड को केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकते हैं. अपने आधार कार्ड को अप-टू-डेट रखना बहुत ही जरूरी है, क्‍योंकि हर जगह आजकल आधार कार्ड की जरूरत होती है. अगर आपको केवाईसी करानी हो, परीक्षा का आवेदन करना हो या किसी भी सरकारी काम के लिए आधार कार्ड की जानकारी एकदम सही होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है तो लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.