Chanakya Niti: आज ही सुधार लें ये 5 आदतें, नहीं तो जीवन हो जाएगा बर्बाद
 

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में व्यक्ति और समाज के कल्याण के बारे में जिक्र किया है चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को समय रहते ये आदतें छोड़ देनी चाहिए. जीवन में गलत काम करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है.

 

HR Breaking News (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य की नीति शास्‍त्र लोगों को जीवन में सफल बनने के लिए प्रेरित करती है. आचार्य चाणक्य के अनुसार सभी को जीवन में सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है. कुछ लोगों को इसमें सफलता मिलती है और कुछ लोग इसमें असफल भी हो जाते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में सफल जीवन जीने के लिए कई तरीके बताए हैं।

आचार्य चाणक्य का भी यही मानना था. अपने ग्रंथ नीति शास्त्र में आचार्य ने व्यक्ति और समाज के कल्याण के लिए कई सारी बातें सूत्रों के रूप में बताई हैं. इसमें उन्होंने कुछ ऐसी आदतों का भी जिक्र किया है, जो व्यक्ति के लिए उसकी दुश्मन साबित होती हैं और उसे बर्बादी की ओर धकेल देती हैं. यदि समय रहते उन आदतों को न सुधारा गया तो जीवन तबाह होना तय है. यहां जानिए उन आदतों के बारे में।

ये भी पढ़ें : इन पुरुषों को महिलाएं लंबे समय तक करती हैं प्यार


1- जो लोग गलत तरीके से पैसा कमाते हैं, उनके पास पैसा लंबे समय तक नहीं टिकता. साथ ही उनके जीवन में इतनी समस्याएं रहती हैं कि वे चाहकर भी उस पैसे का सुख उठा नहीं पाते. अगर आप वास्तव में जीवन को सुकून से जीना चाहते हैं तो धन को मेहनत और ईमानदारी से कमाए


2- जो लोग आलसी होते हैं और हर वक्त बिस्तर पर पड़े रहते हैं, उनकी किस्मत बहुत लंबे समय तक उनका साथ नहीं देती. माता लक्ष्मी भी उनसे रुष्ट हो जाती हैं. ऐसे लोगों को दरिद्रता का सामना करना पड़ता है।


3- जिनका मन हमेशा खाने में लगा रहता है, जो लोग हमेशा आवश्यकता से अधिक भोजन करते हैं, ऐसे लोग बीमारियों को निमंत्रण देते हैं. उनके पास पैसा कभी नहीं टिकता और उन्हें हमेशा आर्थिक तंगी का सामना करना जो व्यक्ति अपने दांतो की साफ-सफाई नहीं करता है उसके पास कभी लक्ष्मी नहीं रुकती हैं। ऐसे लोगों से लक्ष्मी जी रुष्ट हो जाती हैं जिसके कारण व्यक्ति दरिद्र हो जाता है।


4- जो लोग अपनी वाणी में संयम नहीं रखते हैं या कठोर वाणी बोलते हैं, वे हमेश किसी न किसी का दिल दुखाते हैं और उनकी बद्दुआ लेते हैं. ऐसे लोगों के जीवन में कई तरह की समस्याएं लगी रहती हैं और उनके पास लक्ष्मी जी कभी नहीं रुकती हैं।

5- जो व्यक्ति अपने दांतो की साफ-सफाई नहीं करता है, जो अपने घर में साफ सफाई नहीं रखता है, उसे और उसके परिवार को तमाम रोग घेरकर रखते हैं. ऐसे लोगों का धन हमेशा फिजूल में खर्च हो जाता है. माता लक्ष्मी को स्वच्छता प्रिय है, ऐसे लोगों के पास वो कभी नहीं रुकतीं।

ये भी पढ़ें :  महिलाएं भरी महफिल मर्दों की इन चीजों को करती है नोटिस

(नोट-यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. HR Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)