home page

Chanakya Niti: महिलाएं भरी महफिल मर्दों की इन चीजों को करती है नोटिस

अक्सर पुरुषों को ये लगता है कि महिलाएं उन्हें नोटिस नहीं करती हैं। लेकिन ऐसा नहीं है चाणक्य ने बताया है की इन पुरषों की इन चीजों को महिलाएं भरी महफिल में नाटिस करती हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं. 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : मानव जीवन चक्र स्त्री और पुरुष संयोग के बिना अधूरा है. यह जीवन की दो धूरी हैं. इनमें से किसी एक में भी अगर मानसिक, व्यवहारिक या सोच की कमी हो तो संबंधों के साथ-साथ पूरे जीवन में कड़वाहट व्याप्त हो जाती है. ऐसे में जीवन को सुचारु रूप से चलाने के लिए क्या करना चाहिए इसके बारे में चाणक्य नीति में कई बातों का जिक्र किया गया है।

ये भी पढ़ें : धोखेबाज और चरित्रहीन महिलाओं की ऐसे करें पहचान

चाणक्य नीति में इसी के तहत पुरुष और महिला के व्यक्तित्व के बारे में बताया गया है. इस बात पर जोर दिया गया है कि दोनों के आचरण और व्यक्तित्व में क्या समानता होनी चाहिए और कहां विभेद होना चाहिए जिससे जीवन सुखमय हो सके. ऐसे में आचार्य चाणक्य ने बताया कि महिलाएं पुरुषों की किन आदतों को भरी भीड़ में भी नोटिस कर लेती हैं. चाणक्य के अनुसार महिलाएं अगर पुरुषों में इन खास आदतों को देख लें तो वह उसके प्रति आकर्षित भी हो जाती हैं।


ईमानदारी


चाणक्य नीति की मानें तो महिला भरी महफिल में इस बात पर गौर करती हैं कि पुरुष ईमानदार है या नहीं, इसी चीज का ध्यान पुरुष भी महिलाओं के लिए रखते हैं. मतलब इस गुण की तलाश दोनों को दोनों में होती है.  मतलब अगर आपके अंदर यह खूबी है तो महिला भरी महफिल में भी आपको नोटिस कर लेंगी।

उनकी तरफ आपका ध्यान है या नहीं


एक महिला हमेशा इस बात पर ध्यान रखती हैं कि भरी महफिल में कोई पुरुष उसकी बात पर ध्यान दे रहा है या नहीं. महिलाओं हमेशा अपने पार्टनर में एक समर्पण का भाव ढ़ूंढती हैं. वैसे दोनों ही महिला हो या पुरुष हमेशा चाहते हैं कि उनका पार्टनर उनकी बातों को भीड़ में भी ध्यान से सुने।

व्यवहार


आपका व्यवहार आपका विचार इसका अच्छा होना सभी के लिए जरूरी है. आपके संबंधों में कब, किसके साथ, कहां और कैसे कड़वाहट और मिठास आएगी यह आपके व्यवहार और आपके विचार पर निर्भर करता है. ऐसे में भीड़ भरी महफिल में भी महिलाएं अपने साथियों के व्यवहार पर ज्यादा फोकस करती हैं. ऐसे में शादी के बंधन में बंधने जा रहे लोगों को अपने व्यवहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

झूठ ना बोलें

ये भी पढ़ें : इन कारणों से महिलाओं में जल्दी आ जाता हैं बुढापा!


बता दें कि महिलाएं इस बात पर विशेष ध्यान देती हैं कि उनका जीवनसाथी कहीं झूठ तो नहीं बोल रहा है. ऐसा करने पर रिश्ते टूटने की कगार पर आ जाते हैं. ऐसे में रिश्तों की बीच कड़वाहट कितनी जल्दी आती हैं इसका पता भी नहीं चलता है. ऐसे में भीड़ भरी महफिल में महिलाएं ये नोटिस करती हैं कि पुरुष कहीं झूठ तो नहीं बोल रहा है।