Chanakya Niti: जीवन में तरक्की पाने के लिए कभी न लें इन चीजों का सहारा, बिगड़ जाएगा भविष्य
 

Chanakya Niti in Hindi हर इंसान अपने जीवन में कामयाब होना चाहता है जिसके लिए वो हर संभव प्रयास करता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार इंसान को जीवन में तरक्की पाने के लिए कभी इन चीजों का सहारा नहीं लेना चाहिए वरना भविष्य बिगड़ने में जरा सा भी वक्त नहीं लगेगा।
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Chanakya Niti: इस संसार में पैदा होने वाला हर मनुष्य धन, पद, सम्मान की चाहत रखता है. लोगों के बीच अपनी अच्छी छवि बनाने के लिए मनुष्य जीवनभर मेहनत करता है, लेकिन सफलता पाने की होड़ में वो गलत रास्ता अपना लेता है और अपना सब कुछ दांव पर लगा देता है. चाणक्य ने बताया है कि कामयाबी हासिल करने के लिए किस चीज का सहारा नहीं लेना चाहिए वरना वर्तमान के साथ भविष्य भी अंधकार में आ जाएगा. आइए जानते हैं चाणक्य ने किसी चीज का सहारा न लेने की बात कही है.

'झूठ का कोई भविष्य नहीं, ये भले वर्तमान में सुख दे लेकिन कल नुकसान पहुंचाएगा' - आचार्य चाणक्य

सच की राह कठिन जरूर होती है लेकिन जो व्यक्ति सत्य का मार्ग अपनाता है उसे मंजिल जरुर मिलती है. वहीं झूठ का सहारा लेने वाला व्यक्ति पलभर के लिए खुश हो सकता है लेकिन अगर ये मनुष्य पर हावी हो जाए तो वर्तमान के साथ भविष्य भी दांव पर लग जाता है और सफलता कभी नहीं मिलती.


व्यक्ति किसी चीज को पाने की चाहत में अक्सर शॉर्टकट का इस्तेमाल करने की कोशिश करता है. सच छिपाने के लिए वो एक के बाद एक कई झूठ का सहारा लेता है और फिर इस चक्रव्यूह में फंसकर रह जाता है. ऐसा करने वाले व्यक्ति की छवि तो खराब होती है. साथ ही लोगों का भरोसा उस पर से खत्म हो जाता है. जीवन में जितना सम्मान पाया उसे भी खो देता है.


झूठ की बुनियाद पर खड़े हुए रिश्तों बहुत जल्द तहस नहस हो जाते है. ये थोड़े समय के लिए जरूर आपको खुशियां देंगे लेकिन अंत बुरा ही होगा. झूठ कितनी ही सफाई से क्यों न बोला गया हो, इसकी मियाद बहुत कम होती है. अपने हित को साधन के लिए, झूठ और फरेब को सफलता का शॉर्टकट मानकर इनके सहारे चलने वाले लोग हमेशा फेल होते है, क्योंकि इससे जब आपके झूठ का पर्दाफाश होगा तो सब कुछ खत्म हो चुका होगा.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि HRBreakingnews.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.