चाणक्य नीति : सबसे अच्छे दिखने वाले मित्र ही देते हैं धोखा, जानिए इसके पीछे की वजह
 

Chanakya Niti: आर्चाय चाणक्य की नीति शास्त्र के अनुसार आपके जीवन में आपके सबसे अच्छे दिखने वाले मित्र ही आपको धोखा देते हैं अगर आप भी दोस्ती कर रहे हैं तो ये आपको पता होनी चाहिए. क्योंकि आपका अच्छा दिखने वाला मित्र कहीं आपका दुश्मन तो नहीं. इस खबर से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे खबर में पढ़ें...

 

HR Breaking News (ब्यूरो) : Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य दुनिया के महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शकों में से एक थे। इन्‍होंने अपने नीतिशास्‍त्र में मनुष्‍य के व्‍यवहारिक जीवन के बारे में कई अहम बातें बताई हैं। इन बातों की प्रांसगिकता व महत्‍व आज भी लोगों के जीवन में बनी हुई हैं। इनमें बताए गए उपायों को अपना कर कोई भी व्‍यक्ति कई तरह की समस्‍याओं व मुसीबतों से खुद को बचा सकता है। आचार्य चाणक्‍य ने लोगों को सजग करते हुए दोस्‍ती करते हुए कुछ बातों का ध्‍यान रखने की सलाह दी है। चाणक्‍य ने तीन लोगों से कभी दोस्‍ती नहीं करने को कहा है।

ये भी पढ़ें : 38 की उम्र में 700 पुरुषों के साथ संबंध बना चुकी है ये एक्ट्रेस!

ज्‍यादा मीठा बोलने वाले लोग

आचार्य चाणक्‍य का मानना है कि लोगों को हमेशा ऐसे व्‍यक्ति से दूर रहना चाहिए जो जरूरत से ज्‍यादा मीठा बोलता हो। ऐसे लोग सिर्फ अपना उल्‍लू सीधा करने के लिए इस तरह की भाषा का उपयोग कर जी-हुजूरी या चमचागीरि करते रहते हैं। ऐसे लोग मौका मिलने पर किसी को भी धोखा देने से पीछे नहीं हटते। इन लोगों से दोस्‍ती हमेशा ही नुकसान दायक होती है। इसलिए इनसे हमेशा दूरी बनाकर रहनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : मंडप में दुल्हे को नहीं हुआ कंट्रोल, सभी के सामने करने लगा ऐसी हरकत


सब्‍जबाग दिखाने वाले लोग

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि ऐसे लोगों से भी हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो बड़े-बड़े वादे कर सब्‍जबाग दिखाते हैं। ऐसे लोग सिर्फ बातों तक ही सीमित होते हैं, जरूरत पड़ने पर कभी भी काम नहीं आते। मुसीबत के वक्‍त ऐसे लोग सबसे पहले छोड़कर भागते हैं। ये लोग सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें कर अपना काम निकलवाने के चक्‍कर में होते हैं। इन पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : धोखेबाज महिलाओं में जरूरी मिलेगी ये 5 बातें, पहचान करने का है सबसे आसान तरीका


छल करने वाले लोग

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि छल करने वाले धूर्त लोग सबसे शातिर होते हैं, ऐसे लोगों को पहचानना थोड़ा मुश्किल होता है। ये लोग आपके सबसे बड़े शुभचिंतक बनकर आपसे प्रेमपूर्वक व्‍यवहार करते है,  लेकिन मौका मिलते ही पीठ में छूरा घोंपने को हमेशा तैयार रहते हैं। इस स्‍वभाव के लोग हमेशा पीठ पीछे बुराई करने में जुटे रहते हैं। ऐसे लोगों को पहचानें और उनसे तुरंत दूरी बनाएं।

ये भी पढ़ें महिलाओं के पास होता ये बड़ा अंग तो पुरुष आते हैं खीचें चले

(नोट- यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। HR Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)