रिवाज़ : यहां शादी के बाद दूल्हा दुल्हन सोते हैं अलग अलग, कारण जान हो जायेंगे हैरान 

हर एक जगह का अपना एक अलग रिवाज़ होता है जो हमे अजीब लग सकता है पर उस जगह के लोग उसे अच्छे से मानते हैं , ऐसा ही एक रिवाज़ है इस जगह का जहाँ शादी के बाद दूल्हा सुलहन अलग अलग सोते हैं।  

 

HR Breaking News, New Delhi  : दुनिया के तमाम देशों में शादी से जुड़े अलग-अलग रीति-रिवाज हैं, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चित जापान है। शादी के बाद एक ऐसी रस्म होती है जिसे सुनकर आपकी हंसी छूट जाएगी। आज के आधुनिक युग में भी लोग इन संस्कारों का पालन कर रहे हैं। इसके पीछे की वजह बेहद खास है.
भारत से बिल्कुल अलग मामला अगर भारत के रीति-रिवाजों की बात करें तो शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन एक साथ सोते हैं, लेकिन जापान में यह परंपरा बिल्कुल अलग है। नवविवाहित जोड़ों के लिए अलग सोने का नियम है। हालांकि सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस रिवाज की आलोचना की, लेकिन जापानी लोगों का मानना ​​है कि यह उनके लिए बिल्कुल ठीक है।

क्या कारण है?

कोरा पर भी इस बारे में कई सवाल पूछे गए, जिनके कुछ दिलचस्प जवाब मिले। एक यूजर ने कहा कि जापान में महिला और पुरुष दोनों काम करते हैं। शादी के बाद वे थके नहीं, इसलिए शुरुआत में कपल के लिए अलग सोने का प्रावधान है। वहां लोग शादी के बाद ही ऑफिस का काम या खुद का बिजनेस ज्वाइन करते हैं।


क्या नींद ज्यादा जरूरी है?
एक अन्य यूजर ने कहा कि जापानी लोग काम के विशेषज्ञ होते हैं। अच्छे काम के लिए अच्छी नींद जरूरी है। ऐसे में शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन को अच्छी नींद आती है, जिसके चलते वे अलग-अलग सोते हैं। इसके अलावा एक तर्क यह भी है कि भारत में लोग मानते हैं कि शादी के बाद ही शारीरिक संबंध बनाने चाहिए, लेकिन विदेश में ऐसा नहीं है। वहां आपको कई जोड़े एक साथ सोते हुए नहीं मिलेंगे।