Diwali 2022 : अपनाये ये 5 टिप्स, तुरंत पता लग जायेगा मिठाई असली है या नकली 

दिवाली के समय बाजार में बहुत तरह की मिठाइयां मिलती है जिन में से असली और नकली की पहचान करना मुश्किल हो जाता है और त्योहारों के इस सीजन में कुछ लोग नकली मिठाई भी बेचते चैन , तो असली और नकली मिठाई की पहचान कैसे करे ?  आइये हम बताते हैं आपको 5 ऐसे टिप्स जिससे आप झट में पहचान लेंगे मिठाई असली है या नलकी। 
 

HR Breaking News, New Delhi : दिवाली, भाई दूज और चित्रगुप्त पूजा ऐसे आयोजन हैं जिनमें जमकर मिठाई का इस्तेमाल होता है. पूजा के लिए हो या गिफ्ट देने के लिए, मिठाई की प्राथमिकता बढ़ जाती है. लिहाजा मांग भी उसी तेजी से बढ़ती है. लेकिन उस हिसाब से दूध, मावा आदि की सप्लाई नहीं होती. ऐसे में मिलावटखोरी का धंधा शुरू हो जाता है. गली-नुक्कड़ की मिठाई दुकान हो या बड़े ब्रांड की दुकान, मिलावट से नकारा नहीं जा सकता. इसलिए सुरक्षित खरीदारी करते हुए ही अपनी सेहत को बचाया जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि आप असली मिठाई की पहचान कर लें.

आइए जानें कि असली मिठाई की पहचान कैसे कर सकते हैं. यह काम बहुत मुश्किल नहीं और इसकी जांच कुछ स्टेप्स में की जा सकती है. आइए देखें कैसे

अधिकांश मिठाइयों में मावे का इस्तेमाल होता है. इसलिए जरूरी है कि मावे को ध्यान में रखते हुए ही असली मिठाई की पहचान करना सबसे जरूरी होगा. इसके लिए आपको मिठाई चखनी होगी जो मावे से बनी हो. मावे का स्वाद दूध जैसा मिलता है, लेकिन मावा नकली हो तो उसका स्वाद कसैला या कड़वा भी हो सकता है. मावे की मिठाई को पहचानने की यह पहली शर्त है.


मिठाई में दूध और घी का इस्तेमाल प्रमुख तौर पर होता है. इसलिए मिठाई के टेस्ट और महक से पता कर सकते हैं कि उसमें कहीं नकली दूध या घी का उपयोग तो नहीं किया गया. मिठाई का एक छोटा टुकड़ा लेकर हथेली पर या नाखून पर रगड़ने से अगर घी की अच्छी महक आती है, तो मिठाई शुद्ध होगी. अगर दूध या घी नकली हो तो महक दुर्गंध वाली होगी.


मिठाई को चेक करने के लिए उसे थोड़ा खा भी सकते हैं. यही वजह है कि मिठाई के दुकानदार अपने माल को सही बताने के लिए ग्राहक को पहले सैंपल चखाते हैं. आप भी एक छोटा टुकड़ा चख सकते हैं. अगर मिठाई मुंह में चिपकती है, तो समझ लें कि मिलावट है क्योंकि असली मिठाई के इनग्रेडिएंट कभी चिपचिप नहीं हो सकते.


आप चाहें तो किसी मिठाई को चेक करने के लिए उसे शक्कर के साथ गर्म कर सकते हैं. चूंकि मिठाई में मावा होता है, तो असली मावा या खोआ होने पर मिठाई पानी नहीं छोड़ेगी. अगर मिठाई से पानी निकले तो समझ लें कि उसमें मिलावटी मावे का इस्तेमाल किया गया है.


आपको बाजार में सबसे अधिक मिठाई खोये की बनी मिलेगी. इस मिठाई के दाम भी अधिक होते हैं क्योंकि लोग सबसे अधिक इसे ही पसंद करते हैं. मांग अधिक होने के चलते इसमें मिलावट की गुंजाइश सबसे अधिक होती है. ऐसे में शुद्ध खोये की मिठाई का रंग देखना चाहिए. खोआ शुद्ध होगा तो उसका रंग सफेद होगा जबकि नकली मिठाई का कलर हल्का पिला होगा.