home page

Weather Forecast : इन राज्यों पर कहर बरसाने को त्यार है सितांग नाम का तूफ़ान , राज्यों में जारी हो गया रेड अलर्ट

देश के समुद्री तटों से सटे राज्यों में दिवाली के समय एक बहुत बड़ा तूफ़ान, सितांग दत्तक देने वाला है और एक्सपर्ट्स के अनुसार ये कुछ जगहों पर बहुत ज्यादा तबाही मचाएगा जिससे भयंकर तूफ़ान और बारिश होगी।   किस किस राज्य में रहेगा इसका प्रभाव, आइये जानते हैं। 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : West Bengal में सागर द्वीप से लगभग 1,460 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में उत्तरी अंडमान सागर  के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से 24 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान आने की उम्मीद है.  IMD  ने अपने बुलेटिन में कहा कि तूफान पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ रहा है. यह शनिवार को सुबह 8.30 बजे अंडमान द्वीप समूह के पश्चिम में केंद्रित हो गया. 23 अक्टूबर की सुबह तक इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और पूर्व-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरे दबाव में बदलने की उम्मीद है.  IMD ने कहा, तूफान के उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर धीरे-धीरे फिर से वक्र होने और 24 अक्टूबर की सुबह तक बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तेजी की संभावना है."

इसके बाद, यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ना जारी रखेगा और 25 अक्टूबर की सुबह के आसपास तिनकोना द्वीप और सैंडविच के बीच बांग्लादेश तट को पार करेगा.  IMD  ने पूर्वानुमान में कहा गया है. थाईलैंड द्वारा संभावित चक्रवाती तूफान के लिए 'सितांग' नाम प्रस्तावित किया गया है.

मछुआरों को गहरे समुद्र में न जाने की सलाह


'सितांग' तूफान के चलते  IMD  ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे शनिवार से मध्य बंगाल की खाड़ी के गहरे समुद्र क्षेत्र में और 23 से 26 अक्टूबर के बीच ओडिशा और बंगाल के तटों के साथ और बाहर न जाएं. मौसम प्रणाली के कारण बंगाल और ओडिशा दोनों में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना


कोलकाता में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप महानिदेशक संजीब बंदोपाध्याय के अनुसार, 24 अक्टूबर को उत्तर-24 परगना और दक्षिण-24 परगना जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी. उस दिन पश्चिम मेदिनीपुर में भारी बारिश हो सकती है. बंदोपाध्याय ने कहा कि अगले दिन नदिया, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश होने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि दोनों दिनों कोलकाता, हावड़ा और हुगली में मध्यम बारिश हो सकती है. "24 अक्टूबर को दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना जिलों में 45 से 55 किमी से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. अगले दिन, हवा की गति 90 से 100 किमी प्रति घंटे, 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. बंदोपाध्याय ने कहा कि समुद्रतटीय शहरों मंदारमोनी और दीघा में भी पानी आधारित खेल गतिविधियां रोक दी गई हैं.

भुवनेश्वर में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर, क्योंझर, कटक और खुर्दा जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की. जेना ने बताया, "हमने आठ जिलों के अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रखा है. राज्य चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है."

सुरक्षा एजेंसियां हुईं सतर्क


एसआरसी ने यह भी कहा कि राज्य सरकार, अपनी तैयारियों के तहत, जरूरत पड़ने पर बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ, भारतीय तटरक्षक बल, भारतीय नौसेना और अग्निशमन सेवाओं जैसी विभिन्न एजेंसियों के संपर्क में थी. जेना ने कहा कि चक्रवात के ओडिशा तट से आगे जाने की संभावना है, जो धामरा बंदरगाह से लगभग 200 किमी की दूरी बनाए हुए है.

इन राज्यों में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी
 IMD  ने आज यानी 23 अक्टूबर को अंडमान निकोबार द्वीप, मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं मौसम निभाग ने पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, अंडमान निकोबार द्वीप में 55 से 60 किलो मीटर प्रति घंटा हवा चलने की संभावना जताई है.