Female Body Change :  शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं में होते है ये बदलाव, इन अंगों पर साफ दिखता है असर
 

Female Body Change After Sex: सेक्सुअली एक्टिव होने के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. इन्हें लेकर चिंता की नहीं, जानकारी की जरूरत है
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Women Body changes after Sex- सेक्स सिर्फ एक इच्छा नहीं, शरीर की एक जरूरत भी है. इस सच को बेशक भारतीय समाज में खुली स्वीकृति नहीं मिलती, मगर डॉक्टर्स भी इसे शारीरिक और मानसिक सेहत (Physical and Mental Health) के लिए जरूरी मानते हैं. फिर जब बात महिलाओं की इच्छा और जरूरत की आती है तो भारतीय समाज में इसके बारे में बात करना और भी ज्यादा निषेध या वर्जित हो जाता है. बेशक महिलाएं खुलकर बात नहीं कर पाती हैं, लेकिन उन्हें ये जानना जरूरी है कि सेक्सुअली एक्टिव होने के बाद उनके शरीर में क्या बदलाव आते हैं. 

खुशी का एहसास (Feeling of Happiness)

जब आप पूरे मन से अपने शरीर को सेक्स के लिए तैयार करते हैं तब सेक्स का अनुभव बेहद खुशी भरा होता है. दरअसल सेक्स के दौरान शरीर में हैप्‍पी हार्मोन जैसे सेरोटोनिन, एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन रिलीज होते हैं. इनकी वजह से दिमाग को हल्का और तनावमुक्त महसूस होता है. जब सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म मिलता है तब यह संभावना और बढ़ जाती है और इसका अहसास भी काफी सुखद होता है.


मीठी नींद और तनाव गायब

कई रिसर्च यह भी बताती हैं कि जो महिलाएं सेक्सुअली एक्टिव होती हैं उनमें तनाव का स्तर काफी कम होता है. यही नहीं कई महिला व पुरुषों को सेक्स के बाद गहरी और अच्छी नींद भी आती है. इसकी वजह ये है कि सेक्सुअल रिलेशन बनाने के बाद शरीर में हार्ट रेट और बीपी नॉर्मल होने लगता है. इससे पूरे शरीर को रिलैक्स महसूस होता है और थकान व तनाव भूलकर नींद आने लगती है.


चेहरे पर ग्लो

प्यार में इंसान वैसे भी खूबसूरत हो ही जाता है. इस पर कितने ही गाने बने हैं और कितनी ही कहावतें. यह बात तब और भी ज्यादा सच हो जाती है जब ये प्यार मन से तन की खुशी तक पहुंच जाता है. कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि सेक्सुअली एक्टिव होने के बाद महिलाओं के चेहरे पर एक अलग ही ग्लो आने लगता है. 


स्तनों में कसाव

रिसर्च बताती हैं कि सेक्स के बाद स्तनों का आकार मूल आकार से 25 प्रतिशत कर बड़ा हो सकता है. सेक्स के दौरान पैदा हुई उत्तेजना की वजह से स्तनों में पहले से ज्यादा कसाव भी पैदा हो जाता है. कितना कसाव होगा यह उत्तेजना के स्तर पर निर्भर करता है. दरअसल सेक्स के दौरान तंत्रिका तंत्र में पैदा हुई उत्तेजना की वजह से रक्त वहिकाओं में रक्त तेजी से फ्लो होता है, जिसकी वजह से स्तनों में सूजन आती है. इससे उनमें कसावट होती है और आकार भी बड़ा हो जाता है. 


पीरियड्स में बदलाव

अगर आप पीरियड्स की डेट नोट करके रखती हैं और सेक्सुअली एक्टिव होने के बाद आपकी ये डेट मिस हो गई है, तो घबराने की जरूरत नहीं है. अक्सर सेक्सुअली एक्टिव होने के बाद शरीर के हार्मोंस में कई सारे बदलाव होते हैं. इसकी वजब से मासिक धर्म अनियमित हो सकते हैं. हालांकि ज्यादा देरी होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट जरूर कर लें.

कूल्हे के आकार का बढ़ना

सेक्सुअली एक्टिव महिलाओं के हिप्स का आकार भी स्तनों की तरह ही बढ़ने लगता है. ऐसा होना सामान्य है, लेकिन हर महिला या लड़की के साथ ऐसा होता ही है ये भी जरूरी नहीं है.