Haryana News हरियाणा में किसानों को राहत, पांच एकड़ से कम भूमि वालों को मिलेगा मुफ्त इलाज

Haryana News हरियाणा में सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ा दिया है। राज्य में अब जिनकी आय 1.80 लाख रुपये से कम या पांच एकड़ से कम की भूमि है उनको भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाएगा।
 

Haryana News चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने ऐलान किया कि राज्य में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का दायरा बढ़ाया जाएगा। इसके तहत बीपीएल परिवारों सहित अन्य गरीब परिवारों को इस योजना में शामिल करने का प्रस्ताव है। ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम या उसके बराबर है और पांच एकड़ से कम की भूमि है, उनको आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

 

यह भी जानिए......


अनिल विज बृहस्पतिवार को हरियाणा विधानसभा में चल रहे सत्र के दौरान जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि भारत के वित्त मंत्री ने बजट भाषण में लिए लगभग 10 करोड़ गरीब एंव कमजोर परिवारों को कवर करने, पांच लाख रुपये प्रति परिवार का द्वितीय एंव तृतीय श्रेणी के स्वास्थ्य लाभ हेतु बजट आवटित करने तथा प्रमुख राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (एनएचपीएस) को शुरू करने की घोषणा की। भारत सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की संकल्पना की, जो हमारे राष्ट्र के स्वास्थ्य सेवाओं के परिदृश्य को बदलने की क्षमता के साथ एक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा योजना है।

यह भी जानिए......


अनिल विज ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा 14 अगस्त 2018 को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रायल भारत सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी के साथ चिकित्सा अधिकारियों की आंतरिक टीम के साथ आश्वासन माडल पर आयुष्मान भारत स्कीम को लागू करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर कर चुकी है। इस दौरान मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों से पता चला है कि प्रदेश के मान्यता प्राप्त पत्रकारों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने की बजाय राज्य कर्मचारियों की तर्ज पर कैशलेस चिकित्सा सेवा योजना में शामिल किया जाएगा। इस योजना को लागू करने के तरीकों पर विचार चल रहा है।