Highway अब सड़कों पर कम होगा ट्रैफिक और प्रदूषण होगा कम, सरकार ने तैयार की खास योजना
 

Nitin Gadkari News: सड़को पर प्रदूषण और ट्रैफिक (traffic) कम करने को लेकर सरकार लगातार इस दिशा मे काम कर रही है। अब हाल में ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने बड़ा ऐलान किया है जिसमें उन्होंने आने वाले समय में सरकार की  इस योजना को दिल्ली और गुरूग्राम के बीच स्काईबस चलाने की बात कहीं है।
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Nitin Gadkari News: बेबाक अंदाज और काम करने के तरीके के कारण केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) को अध‍िकतर लोग पसंद करते हैं. उनके मंत्रालय की तरफ से देश के हाइवे पर क‍िए गए काम की लोग तारीफ करते हैं. अब उन्‍होंने एक ऐसा प्‍लान शेयर क‍िया है ज‍िसे सुनकर आपको जरूर अच्‍छा लगेगा. उन्‍होंने यह तैयारी यातायात की भीड़ और प्रदूषण के स्‍तर को कम करने के तैयार क‍िया है.

 

'प्रदूषण के साथ आर्थिक वृद्धि होना अच्छी रणनीति नहीं'
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया क‍ि वह दिल्ली और हरियाणा में चुनिंदा मार्गों पर स्काईबस शुरू करना चाहते हैं. इससे यातायात की भीड़ और प्रदूषण के स्‍तर को कम करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा जलवायु एजेंडा सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है. प्रदूषण के साथ आर्थिक वृद्धि होना अच्छी रणनीति नहीं है. उन्होंने अधिक ब्योरा दिए बिना कहा, 'मैं धौला कुआं से मानेसर तक स्काईबस (मास ट्रांजिक सर्विस-Mass Transit Service) शुरू करना चाहता हूं. बाद में इसे बढ़ाकर सोहना तक किया जाएगा.'\

 

'पांच सालों में समाप्‍त हो जाएगा पेट्रोल'
गडकरी द‍िल्‍ली में बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे. गडकरी ने कहा है कि उनका सपना भारत में ईधन के आयात को शून्य करने का है. प्रदूषण के स्‍तर में कमी लाने और पेट्रोल‍ियम पदार्थों पर न‍िर्भरता शून्‍य करने के ल‍िए वह लगातार इलेक्‍ट्र‍िक मोब‍िल‍िटी (Electric Vehicle) को बढ़ावा दे रहे हैं. उन्‍होंने प‍िछले द‍िनों कहा था क‍ि आने वाले पांच सालों में पेट्रोल समाप्‍त हो जाएगा और इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों पर न‍िर्भरता हो जाएगी.


अपने बयान से फ‍िर चौंकाया
इससे पहले उन्‍होंने यह कहकर भी चौंका द‍िया था क‍ि एक साल बाद इलेक्‍ट्र‍िक कारों और इलेक्‍ट्र‍िक टू-व्‍हीलर की कीमत पेट्रोल कारों के बराबर हो जाएगी. उनके इस बयान की काफी प्रशंसा की गई थी.