Indian Railway : रेलवे ने बच्चों को दिया गिफ्ट, फ्री मिलेगा ये सामान

क्या आप भी अपने बच्चों के साथ ट्रेन में सफर कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं, की बच्चों के साथ सफर करने पर रेलवे ये सुविधा (railway service)बिल्कुल फ्री देता है। अब रेलवे ने ट्रेन में सफर(travel in train) कर रहे 5 साल के बच्चों का कोई भी टिकट नहीं लगेगा। 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)  रेलवे  की कई बड़ी सुविधाओं का लोग हर दिन लुत्फ उठाते है जैसे कि विकलांग सेवा, महिला आरक्षण बर्थ (reservation berth)कोटा, बुजुर्ग व्यक्ति के लिए सीट, इन्ही सब मे एक और सुविधा एड हुई है. जिसमे बच्चो के लिए एक एक्स्ट्रा सीट (extra seat)दी जा रही है वो भी मुफ्त इस सीट को “बेबी सीट” नाम से रखा गया है। कई ट्रेनों में बेबी सीट (baby seat)नाम से ये कार्य शुरू हो चुका है इसमें अब तक कई महिलाओं ने ट्रैवेल भी किया।

ये भी जानिए :  रेलवे ने इन ट्रेनों में बढ़ाए AC कोच, जानिए कब होगी लागू


आपको बता दे कि 5 साल से छोटे बच्चो के लिए कोई भी टिकट नही लगता है और रेलवे इसके लिए साफ मना भी करता है लेकिन अब आपको यह सुविधा काफी लाभ पहुँचाएगी खासकर महिलाओं को। ये सुविधा शुरू करने का प्रमुख कारण है कि जो महिलाएं बच्चे लेकर ट्रैवेल करती है और फिर भी उनको सीट नही मिलती वो अब बेबी सीट के जरिये बच्चो के साथ आराम से ट्रैवेल कर सकती है।


बेबी सीट के लिए टिकट में अपग्रेड का है ऑप्शन :

ये भी जानिए :बड़े तीर्थ स्थलों को आपस में जोड़ेगा रेलवे विभाग, बिछेगी नई रेलवे लाइन


 अभी ये सुविधा सब ट्रेनों में नही है लेकिन धीरे धीरे ये सब ट्रेनों में उपलब्ध हो जाएगी। रेलवे टिकट में ही बेबी सीट नाम से आपको टिकट को अपग्रेड कर सकते ही वो भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के। फिलहाल 5 से 12 साल के बच्चों का टिकट सफर की कुल कीमत से आधा लगता है। और अब ये सुविधा जरूर आपको फायदा पहुँचाएगी।