Indian Railway : छोटे स्टेशनों पर भी रेल यात्रियों को मिलेंगी ये खास सुविधा, रेलवे ने किया ऐलान 
 

Amrit Bharat Station Scheme : भारतीय रेलवे ने अमृत भारत स्टेशन योजना नामक एक नए कार्यक्रम के तहत 1,000 से अधिक छोटे महत्वपूर्ण स्टेशनों का अपग्रेडेशन और नवीनीकरण करने का फैसला किया है.
 

HR Breaking News (ब्यूरो) : बता दें कि ओडिशा के खुर्दा जंक्शन (Khurda Junction in Odisha) इसी तरह से नवीनीकरण पूरा किया गया था और इसने लोगों का व्यापक ध्यान आकर्षित किया है. सूत्रों के मुताबिक इस नई योजना के तहत प्रत्येक स्टेशन पर 10 से 20 करोड़ रुपये का निवेश (Investment) होगा और काम एक साल या अधिकतम डेढ़ साल में पूरा किया जाएगा.


योजना के अनुसार 68 मंडलों में से प्रत्येक के 15 स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा. यह योजना वर्तमान में चल रहे स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के तहत 200 बड़े स्टेशनों के नवीनीकरण की रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना के अतिरिक्त है.

Railway Rules: महिलाओं के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने नियमों में किया बदलाव

इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान को लागू करना है. विभिन्न ग्रेड/प्रकार के प्रतीक्षालय को क्लब करने का प्रयास किया जाएगा और जहां तक संभव हो अच्छा कैफेटेरिया/खुदरा सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म (760-840 मील मीटर) उपलब्ध कराए जाएंगे.


वहीं सड़कों को चौड़ा करके, अवांछित संरचनाओं को हटाकर, उचित रूप से डिजाइन किए गए साइनेज, समर्पित पैदल मार्ग, सुनियोजित पार्किंग क्षेत्र, बेहतर प्रकाश व्यवस्था आदि द्वारा सुचारू पहुंच सुनिश्चित करने के लिए स्टेशन के दृष्टिकोण में सुधार किया जाएगा. इसके साथ ही रेलवे बोर्ड द्वारा स्टेशनों पर दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार होंगी.

Railway Rules: महिलाओं के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने नियमों में किया बदलाव


ये है मकसद

  • मंडल रेल प्रबंधकों के साथ एक विशेष कोष (Special Fund) भी निर्धारित किया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत स्टेशनों पर रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर (Roof Plaza and City Centres) बनाने का लक्ष्य है.
  • यात्रियों के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ खुर्दा स्टेशन (Khurda Station) का 4 करोड़ रुपये में आधुनिकीकरण किया गया.
  • इस स्टेशन के आगे के हिस्से को फिर से तैयार किया गया था और रेलवे पटरियों की संख्या में भी वृद्धि की गई थी.
  • ऐसे होगा रेनोवेशन
  • योजना में नए भवनों के निर्माण से आम तौर पर बचा जाएगा, हालांकि इस पर डीआरएम (DRM) को निर्णय लेने का अधिकार होगा.
  • इन स्टेशनों के आधुनिकीकरण में सड़कों को चौड़ा करने, अवांछित संरचनाओं को हटाने, उचित रूप से डिजाइन किए गए साइनेज, समर्पित पैदल मार्ग, अच्छी तरह से नियोजित पार्किंग क्षेत्र और बेहतर लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित करना शामिल होगा.
  • योजना के अनुसार स्टेशन के उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुखद अनुभव बनाने के लिए भूनिर्माण, हरे पैच और स्थानीय कला और संस्कृति का उपयोग किया जाएगा. यह काम उपयुक्त पेशेवरों की मदद से किया जाएगा.
  • स्टेशन के पास दूसरा प्रवेश स्टेशन भवन और 600 मीटर की लंबाई के साथ उच्च स्तरीय प्लेटफार्म (High Level Platforms) भी होना चाहिए.