Indian Railway: भारत के इस रेलवे स्टेशन का नाम है सबसे छोटा, पता भी नहीं लगेगा कब हुआ शुरू और कब खत्म

Live Train Running Status: हर-रोज लगभग लाखों लोग ट्रेन में सफर करते है । हरेक रेलवे के पीछे का इतिहास अलग है।आज हम आपको एक ऐसे स्टेशन के नाम के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे छोटा है। ये है इसके पीछे का इतिहास-
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : भारत में हर रोज लाखों लोग रेलवे के जरिए यातायात करते हैं। रेलवे के जरिए यात्रा करना काफी सुगम और सस्ता भी पड़ता है। अमीर से लेकर गरीब तबके के लोग भी रेलवे के जरिए यातायात करते हैं। भारत में रेलवे लाइन ब्रिटिश राज में स्थापित की गई थी। वहीं इसका फायदा आजादी के बाद देश के नागरिकों को भी मिल रहा है। आजादी के बाद लगातार रेलवे का विस्तार हुआ है। वहीं हर एक रेलवे स्टेशन से जुड़ा कुछ न कुछ इतिहास जरूर मौजूद है।

ये भी पढ़ें : प्रतियोगिता परीक्षाओं में 10 से ज्यादा बार हुए फेल, नहीं मानी हार बन कर दिखाया IAS

हर नाम है विशेष

देश में कई रेलवे स्टेशन ऐसे भी हैं, जिनका नाम काफी हैरान करने वाला भी हो सकता है तो कुछ का नाम काफी फनी भी है। वहीं किसी रेलवे स्टेशन का नाम काफी बड़ा तो किसी रेलवे स्टेशन का नाम छोटा भी हो सकता है। हालांकि क्या आप जानते हैं कि देश में सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का नाम क्या है?

ये भी पढ़ें : होटल में वेटर रहा, 6 बार फेल हुआ, आखिर में IAS की कुर्सी लेकर ही माना


ये है सबसे छोटा स्टेशन

अगर बात की जाए देश के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन की तो इसके नाम में केवल दो अक्षर ही हैं। इसका नाम 'IB' है। ईब (IB) रेलवे स्टेशन ओडिशा में स्थित है। इस स्टेशन का नाम जैसे ही शुरू होता है, वैसे ही खत्म भी हो जाता है। भारतीय रेल नेटवर्क में यह इकलौता ऐसा स्टेशन है, जिसका नाम इतना छोटा है।

यहां से लिया गया है नाम


इस स्टेशन का नाम शुरू होते ही खत्म हो जाता है। इसके नाम में केवल दो ही अक्षर हैं। इस लोकप्रिय स्टेशन ने अपना नाम 'Ib' नदी से प्राप्त किया है, जो की महानदी की एक सहायक नदी है। कहा जाता है कि यह भारत का एकमात्र रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम सबसे छोटा है।