home page

Success Story : प्रतियोगिता परीक्षाओं में 10 से ज्यादा बार हुए फेल, नहीं मानी हार बन कर दिखाया IAS

IAS Avnish Sharan : इस IAS ने अपनी कहानी बताकर देश के लाखों स्कूल स्टूडेन्ट्स को मोटिवेट किया है। 10वीं के परिणाम के बाद बच्चों के चेहरे की मायूसी को दूर किया है।
 | 
Success Story : प्रतियोगिता परीक्षाओं में 10 से ज्यादा बार हुए फेल, नहीं मानी हार बन कर दिखाया IAS

HR Breaking News (नई दिल्ली) : देश में लाखों युवा हर साल भर्ती परीक्षा की तैयारी करते हैं। हालांकि, इसमें से हजारों की संख्या में ऐसे भी युवा होते हैं, जो फेल हो जाते हैं। इसके अलावा, हर साल लाखों स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम देते हैं। लेकिन कई स्टूडेंट्स फेल हो जाते हैं या फिर उनके कम नंबर आते हैं। ऐसे में खराब प्रदर्शन और फेल होने की वजह से स्टूडेंट्स मायूस रहते हैं। ऐसे उम्मीदवारों और स्टूडेंट्स के लिए छत्तीसगढ़ के आईएएस अधिकारी की सफलता की कहानी काफी प्रेरणा देने वाली है। आईएसएस अधिकारी अवनीश शरण ने ट्विटर पर अपने संघर्ष के सफर को बताया है। दरअसल, सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद कई स्टूडेंट्स फेल हो गए, जबकि कुछ के नंबर कम आए हैं। ऐसे में मायूसी के इस पल में आईएएस अधिकारी ने अपनी कहानी बताकर इन स्टूडेंट्स का हौसला बढ़ाया है।

ये भी पढ़ें : अभिजीत और मन्‍नू ने लाखों के पैकेज छोड़ शुरू किया खुद का बिजनेस, अब सैकड़ों को दे रहे हैं रोजगार


अवनीश ने किया ट्वीट 


अवनीश ने ट्वीट किया, 'मेरी यात्रा: 10वीं में 44.7 प्रतिशत, 12वीं में 65 प्रतिशत, ग्रेजुएशन में 60 प्रतिशत। CDS में फेल, CPF में फेल. राज्य लोक सेवा आयोग में 10 से अधिक बार प्रारंभिक परीक्षा में फेल। UPSC सिविल सेवा परीक्षा में पहले प्रयास में इंटरव्यू तक पहुंचा। दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया 77 रैंक हासिल की।' अवनीश शरण ने बच्चों से एक अन्य ट्वीट में पूछा था कि आपके 12वीं में कितने फीसदी नंबर आए थे? इसके बाद उन्होंने अपनी कहानी को सोशल मीडिया पर बताया। आईएसएस अधिकारी अवनीश शरण के इस ट्वीट को अभी तक 73 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है, जबकि इसे 9800 से ज्यादा लोगों ने रीट्वीट किया है।

अवनीश की कहानी करती है प्रेरित


अवनीश शरण की ये कहानी हमें बताती है कि हमें असफलता से घबराना नहीं चाहिए, बल्कि अपनी तैयारियों में जुटे रहना चाहिए। असफलता से मिले अनुभव से आपको आगे के सफर में मदद मिलेगी। आईएएस अधिकारी अवनीश ट्विटर पर खासा एक्टिव रहते हैं। वह सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को प्रेरित करने के लिए ट्वीट करते रहते हैं।

ये भी पढ़ें : सोलो परफ़ॉर्मर से आईएएस अधिकारी तक का सफर नहीं था आसान, जानिए IAS कविता की कहानी


साझा की 10वीं की मार्कशीट 


अवनीश 2009 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी पसंदीदा किताब को ट्विटर पर शेयर किया था और बताया था कि इसके जरिए ही उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी। वह ट्विटर पर अपनी बिहार बोर्ड की 10वीं की मार्कशीट भी शेयर कर चुके हैं, जिसमें उनके कम नंबरों को देखा जा सकता है।