Indian Railway- देश के इन रेलवे स्टेशनों का होने जा रहा है कायाकल्प, सुविधाएं देख चौंक जाएंगे आप 

 भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर कार्य करता रहता है. अब रेलवे देश के इन रेलवे स्टेशनों का करने जा रहा है कायाकल्प. जिनकी सुविधाएं देखकर आप चौंक जाएंगे.

 

HR Breaking News, Digital Desk-  एक तरफ भारतीय रेलवे जहां ट्रेनों को सुचारू, सुरक्षित और समयबद्ध तरीके से चलाने के लिए तमाम तरह के प्रयास करता रहता है. वहीं, रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास पर भी ध्यान दे रहा है जिससे यात्रियों को अच्छी सुविधाएं प्रदान की जा सकें. इसी कड़ी में भारतीय रेल के प्रमुख स्टेशनों के पुनर्विकास का  कार्य किया जा रहा है, जिसमें पूर्वोत्तर रेलवे के 6 स्टेशनों को चिह्नित किया गया है. इन स्टेशनो में गोरखपुर, गोंडा, गोमतीनगर, लखनऊ जंक्शन, छपरा और गोदाम शामिल हैं. गोरखपुर और गोंडा स्टेशन के पुनर्विकास के लिए तकनीकी और वित्तीय उपयोगिता के अध्ययन हेतु कन्सलटेन्ट भी नियुक्त कर दिया गया है जो स्टेशन की मास्टरप्लानिंग, आर्किटेक्चरल डिजाइनिंग के साथ विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगा और इसी रिपोर्ट के आधार पर आगे का कार्य किया जाएगा. 


इन कंपनियों को दी गई है जिम्मेदारी-


पुनर्विकास का यह काम लखनऊ मंडल के गति शक्ति यूनिट द्वारा मेसर्स एरीनेम कन्सलटेन्सी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है. इसी प्रकार वाराणसी मंडल के छपरा स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य वाराणसी मंडल के गतिशक्ति यूनिट द्वारा मेसर्स एडमैक इंजीनियरिंग कन्सलटेन्ट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है. वहीं, गोमतीनगर और लखनऊ जंक्शन और लखनऊ चारबाग तथा काठगोदाम स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य रेल लैंड डेवलपमेन्ट अथॉरिटी  द्वारा किया जा रहा है. 

स्टेशनों के पुनर्विकास का उद्देश्य और मिलने वाली सुविधाएं-


स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य स्टेशन को सिटी सेन्टर के रूप में विकसित करना है जो नगर के दोनों हिस्सों को आपस में जोड़ने का कार्य करेगा. इसके अन्तर्गत स्टेशन का फेस अपलिफ्ट करने के साथ ही इसमें स्थानीय सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों के रूप की झलक भी होगी. इसमें स्टेशन के ऐतिहासिक भवन को भी संरक्षित रखा जायेगा. नगर के दोनों हिस्सों को जोड़ने के लिए आकर्षक द्वितीय द्वार का भी निर्माण किया जाएगा. 

 

यात्रियों की सुविधा के लिये एयरपोर्ट की तरह लाउंज बनाए जाएंगे. स्टेशन पर रूफ प्लाजा एवं बेहतर एप्रोच कनेक्टिविटी का कार्य किया जायेगा. इसके अतिरिक्त स्टेशन के पुनर्विकास के अन्तर्गत जन आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए वाणिज्यिक गतिविविधयों को बढ़ावा देने के क्रम में शापिंग काम्प्लेक्स, होटल, पार्किंग आदि जैसी उच्चस्तरीय एवं आधुनिक सुविधाओं का प्रावधान किया जाएगा. इन स्टेशनों पर रूफ प्लाजा बन जाने से प्लेटफार्म में होने वाली अनावश्यक भीड़ से राहत मिलेगी. ट्रेन की उद्घोषणा होने पर यात्री रूफ प्लाजा से प्लेटफार्म पर आसानी से आ सकेगे. 


पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज सिंह बताते हैं कि स्टेशनों के पुनर्विकास के बाद यात्रियों को तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं तो मिलेंगी ही.  साथ ही साथ दूरदराज के क्षेत्रों से नगर स्थित रेलवे स्टेशन आने वाले यात्रियों के लिये आवश्यकता की वस्तुएं स्टेशन पर उपलब्ध होंगी, जिससे उनके ट्रांजिट समय में बचत होगी. स्टेशन के पुनर्विकास होने के बाद यहां आने वाले यात्रियों को विशेष अनुभूति होगी.