home page

ESIC Benefits: 21 हजार रुपये से कम कमाने वालों को सरकार देगी ये सुविधा

अगर आप भी 21 हजार रुपये से कम कमा रहे है तो ये खबर आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगी। दरअसल 21 हजार रुपये से कम कमाने वालों को सरकार ये सुविधा देने जा रही है। आइए नीचे खबर में जानते है विस्तार से। 

 | 

 HR Breaking News, Digital Desk- केंद्र सरकार अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर में नौकरी करने वालों को कामगारों को खास सुविधा देती है. सरकार कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESIC) के तहत नौकरी करने वालों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है. ESIC का फायदा उन कर्मचारियों को मिलता है, जिनकी मासिक आय 21,000 रुपये या इससे कम है. हालांकि दिव्यांगजनों के मामले में आय सीमा 25,000 रुपये है.

ESIC योजना की सुविधा का कौन ले सकता है लाभ?


ESIC ने ट्वीट कर कहा, कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESIC) बीमित व्यक्तियों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना है. संस्था में 10 या उससे अधिक कर्मचारी काम करते है, वहां यह योजना लागू होती है. ईएसआई योजना में कर्मचारी और नियोक्ता दोनों का योगदान होता है. अधिक जानकारी के लिए http://esic.nic.in पर विजिट करें.


कर्मचारी का योगदान-


ESIC में कर्मचारी और नियोक्ता, दोनों का योगदान होता है. मौजूदा समय में कर्मचारी की सैलरी से 0.75 फीसदी योगदान ईएसआईसी में होता है और नियोक्ता की ओर से 3.25 फीसदी. यह योजना केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन चलाई जाती है.


ESIC में ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन-


ESIC के लिए रजिस्ट्रेशन नियोक्ता की तरफ से होता है. इसके लिए कर्मचारी को परिवार के सदस्यों की जानकारी देनी होती है. नॉमिनी भी कर्मचारी को तय करना होगा.

ESI स्कीम में मिलने वाले फायदे-

इस स्कीम में आने वाले कर्मचारियों और उन पर निर्भर लाभार्थियों को कई तरह के बेनिफिट्स मिलते हैं. ESIC योजना के तहत कर्मचारी और उसके परिवार को मेडिकल सुविधाएं मिलती. ESIC की डिस्पेंसरी और अस्पताल में मुफ्त इलाज कर्मचारियों का मुफ्त इलाज होता है. 

कर्मचारी को अगर कोई गंभीर बीमारी है और बीमारी के चलते वह नौकरी करने में असमर्थ है तो ऐसे में ESIC उस कर्मचारी को उसके वेतन का 70% हिस्से का भुगतान करेगी. ESIC में महिलाओं को मैटरनिटी लीव मिलता है. मैटरनिटी लीव के साथ 6 माह की सैलरी मिलती है. 6 माह की सैलरी ESIC ही देती है. 

कर्मचारी की मृत्यु पर अंतिम संस्कार के लिए ESIC से 15,000 रुपये देती है.  बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर उसके आश्रित को पेंशन मिलती है. ESIC की तरफ से आश्रित को आजीवन पेंशन दी जाती है.