Indian Railway - ये है भारत की सबसे लंबी रेल सुरंग, क्या आपने कभी किया है यहां से सफर 
 

ट्रेन में सफर तो किया ही होगा। लेकिन क्या आप भारत की सबसे लंबी रेल सुरंग के बारे में जानते है। अगर नहीं तो आइए जानते है इस खबर में। पता चलें, कहीं... आपने भी किया हो यहां से सफर। 
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रेल नेटवर्क (Indian Rail Network), जो दुनिया के सबसे बड़े परिवहन नेटवर्क में से एक हैं. उसके पुल और सुरंगें देश भर में इनकी कनेक्टिविटी को पूरा करने के लिए प्रमुख भूमिका निभाते हैं.

भारतीय रेलवे ने हिमालय पर्वतमाला (Himalayan Range) में कई लंबी सुरंगों का निर्माण किया है. इसके अलावा भारत में कई सुरंगें पश्चिमी घाट (Western Ghat) में भी स्थित हैं. जानिए भारत में ऐसी कौन सी सबसे बड़ी रेलवे सुरंगें हैं-


भारत ने भी कई बड़े-बड़े इंसानी चमत्कारों जैसे बड़े-बड़े पुलों, अद्भुत चतुर्भुजाकार सड़कें और वृहत एक्सप्रेस वे को पूरा करने की कला में माहिर होता जा रहा है. फिर भारतीय रेल नेटवर्क, जो दुनिया के सबसे बड़े परिवहन नेटवर्क में से एक हैं. उसके पुल और सुरंगें देश भर में इनकी कनेक्टिविटी को पूरा करने के लिए प्रमुख भूमिका निभाते हैं.

भारतीय रेलवे ने हिमालय पर्वतमाला में कई लंबी सुरंगों का निर्माण किया है. इसके अलावा भारत में कई सुरंगें पश्चिमी घाट में भी स्थित हैं. मालीगुडा सुरंग भारत में सबसे अधिक ऊंचाई पर चौड़ी गेज वाली रेलवे सुरंग है. यह दुनिया में भी अपने तरह की दूसरी सबसे ऊंची है. जानिए भारत में ऐसी कौन सी सबसे बड़ी रेलवे सुरंगें हैं.


पीर पंजाल सुरंग (11.2 किमी)- बनिहाल रेलवे सुरंग भारत की सबसे लंबी रेलवे सुरंग है. यह एशिया की भी दूसरी सबसे लंबी रेलवे सुरंग है. यह महान सुरंग हिमालय के मध्य में पूर्वी पीर पंजाल श्रेणी के सबसे ऊंचे पर्वत दर्रे पर स्थित है. भारतीय रेलवे भारत की सबसे लंबी परिवहन रेलवे सुरंग पर काम खत्म करने के करीब है. भारत की सबसे लंबी सुरंग, पीर पंजाल सुरंग एक ट्रेन के सफल ट्रायल के साथ अपना ट्रायल रन पास कर चुकी है.

कारबुडे सुरंग-

पीर पंजाल सुरंग से पहले कारबुडे सुरंग ही भारत की सबसे लंबी रेल सुरंग थी. कारबुडे सुरंग 6.5 किमी लंबी है और भारत के सबसे बड़े इंजीनियरिंग चमत्कारों में से एक है. यह महाराष्ट्र में रत्नागिरी के पास कोंकण रेलवे मार्ग पर स्थित है. कारबुडे सुरंग को उकशी और भोके स्टेशन के बीच स्थित कोंकण रेलवे लाइन पर सबसे लंबी रेल सुरंग के रूप में जाना जाता है.

नाटूवाड़ी सुरंग, महाराष्ट्र-

कोंकण रेलवे की दूसरी सबसे लंबी रेल सुरंग महाराष्ट्र राज्य में करंजाड़ी और दीवान खावती स्टेशन के बीच स्थित है. 4.3 किमी लंबी सुरंग का निर्माण 1997 में हुआ था और यह कोंकण के जोनल रेलवे के अंतर्गत आती है. कोंकण रेलवे भारत के सबसे खूबसूरत ट्रेन मार्गों में से एक है, जो भारत के पश्चिमी तट के साथ-साथ मुंबई, महाराष्ट्र से गोवा होते हुए कर्नाटक के मैंगलोर तक जाता है. 

टाइक सुरंग-

4.0 किमी लंबी टिक सुरंग महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट क्षेत्र में, रत्नागिरी और निवासर के बीच स्थित है. रत्नागिरी महाराष्ट्र का खूबसूरत बंदरगाह शहर और सह्याद्री पहाड़ों वाले अद्भुत कोंकण का एक हिस्सा है. रत्नागिरी क्षेत्र अपने आमों की विभिन्न किस्मों और हरियाली के लिए जाना जाता है. 

बेर्देवाड़ी सुरंग-

महाराष्ट्र राज्य में अडवली से विलावडे ट्रेन मार्ग के बीच 4.0 किलोमीटर लंबी बेर्देवाड़ी रेलवे सुरंग स्थित है. बेर्देवाड़ी सुरंग भी कोंकण रेलवे ट्रेन मार्ग का ही हिस्सा है. इसके साथ ही अन्य सुरंगें जैसे कि सवार्दे सुरंग, गोवा की बारसीम सुरंग और कर्नाटक की कारवार सुरंग भी कोंकण रेलवे की खूबसूरती बढ़ाती हैं. इनके अलावा त्रिपुरा की खोवई सुरंग, महाराष्ट्र की चौक सुरंग और जम्मू-कश्मीर की संगर सुरंगें भारतीय रेलवे की कुछ अन्य रेल मार्ग सुरंगें हैं.