home page

Vande Bharat Express: ट्रेन एक, स्पीड अलग-अलग, जानिए किस ट्रेक पर सबसे तेज दौड़ती है वंदे भारत

इस समय देश के 6 रूट पर वंदे भारत ट्रेन चल रही है. इनमें से हर वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड अलग-अलग है. क्या आपने कभी सोचा है कि हर ट्रेन की एवरेज स्पीड एक जैसी क्यों नहीं है. आइए जानते है नीचे खबर में। 
 
 | 
Vande Bharat Express: ट्रेन एक, स्पीड अलग-अलग, जानिए किस ट्रेक पर सबसे तेज दौड़ती है वंदे भारत 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रेलवे (Indian Railway's) की बात करें तो देश की सेमी हाई स्पीड ट्रेन (Semi High Speed Train) वंदे भारत एक्सप्रेस फिलहाल देश में सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन है.

जिसे अभी तक 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने की इजाजत मिली हुई है. आज इसकी चर्चा इसलिए क्योंकि अभी ये ट्रेन देश के 6 रूट पर दौड़ रही है और बहुत जल्द 7वें रूट पर दौड़ने जा रही है. 

एक ही तकनीक फिर स्पीड अलग-अलग क्यों?

एक ही तकनीक होने के बावजूद ये ट्रेन हर रूट पर अलग-अलग रफ्तार से दौड़ती है. यहां आपको एक दिलचस्प तथ्य बताते चलें कि देश में सबसे तेज स्पीड से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की एवरेज स्पीड 94.60 किलोमीटर प्रति घंटे ही है. बाकी रूट पर चल रही वंदे भारत की एवरेज स्पीड (Average Speed of Vande Bharat) जानकर आप दंग रह जाएंगे.

दरअसल अलग-अलग रूट पर इस ट्रेन के बारे में कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन जानकारों का मानना है कि हर रूट पर लंबे अध्यन के बाद अलग-अलग वजहों का ध्यान रखते हुए इस ट्रेन की एवरेज स्पीड तय की गई है.

इन रूटों पर दौड़ती है वंदे भारत ट्रेन-

देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से पीएम मोदी (PM Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बीच चली थी. देश की दूसरी वंदे भारत नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटड़ा के बीच चलती है. इस सीरीज की तीसरी ट्रेन मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर तक तो चौथी नई दिल्ली से अम्ब इंदौरा के बीच चलती है. वहीं पांचवी वंदे भारत ट्रेन तमिलनाडु (Tamil Nadu) की राजधानी चेन्नई से कर्नाटक (Karnataka) के मैसुरु के बीच चलती है. छठी वंदे भारत को कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने अपने महाराष्ट्र दौरे के दौरान हरी झंडी दिखाई गई थी जो नागपुर से बिलासपुर के बीच चल रही है. 

ये वाली वंदे भारत सबसे तेज दौड़ती है-

देश में वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत सबसे तेज गति से दौड़ती है. इसकी एवरेज स्पीड 94.60 किलोमीटर प्रति घंटे है. ये गाड़ी 757 किलोमीटर की दूरी 8 घंटे में तय करती है.

दूसरी सबसे तेज वंदे भारत मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर रूट वाली है. जो 519 KM की दूरी सवा 6 घंटे में तय करती है, यानी इसकी एवरेज स्पीड 83.02 किलोमीटर प्रति घंटे की है. तीसरे नंबर पर नई दिल्ली-कटड़ा रूट पर चलने वाली वाली वंदे भारत है जो 655 किलोमीटर की दूरी 8 घंटे में तय करती है जिसकी एवरेज स्पीड 81.82 किलोमीटर प्रति घंटा है.

इस रूट पर एवरेज स्पीड सबसे कम-

साउथ इंडिया में चेन्नई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड की बात करें तो ये ट्रेन 504 किलोमीटर की दूरी करीब साढ़े 6 घंटे में तय करती है, जिसका एवरेज  78.59 किलोमीटर प्रति घंटे बैठता है. वहीं नई दिल्ली से चंडीगढ़ होते हुए अम्ब इंदौरा तक जाने वाली वंदे भारत 412 किलोमीटर की दूरी 05.15 मिनट में तय करती है.

इसकी एवरेज स्पीड 78.43 किलोमीटर प्रति घंटे है. अब सबसे कम एवरेज स्पीड वाली वंदे भारत का नाम बता दें तो ये बिलासपुर से नागपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत है जो 411 किलोमीटर की दूरी 05.30 मिनट में तय करती है. 

वहीं रेल मंत्रालय के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे की है. पिछले ट्रायल रन में इस हाइटेक रेलगाड़ी ने जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड महज 52 सेकेंड में हासिल की थी. यानी माना जा सकता है कि भविष्य में रेलवे ट्रैक और एडवांस होने पर इन गाड़ियों की रफ्तार और बढ़ सकती है.