Indian Railways: अब सिक्कम में भी ट्रेन की सुनाई देगी सीटी, रेलवे कर रहा ये बड़ा काम  

Sivoke-Rangpo Project: रेलवे ने सिक्कम के लोगों को नई सौगात देने वाला है। सिवोके-रंगपो परियोजना के जल्द पूरा होने के आसार हैं। इसके बाद सिक्किम के लोग रेलवे नेटवर्क की सुविधा का आनंद उठा सकेंगे. जानें पूरी जानकारी..
 

HR Breaking News, New Delhi:  रेलवे (Indian Railways) ने सिक्किम (Sikkim) के लोगों को जल्द नई सौगात देने वाला है। इसके महत रेलवे ने रेल नेटवर्क निर्माण कार्य की अपडेट साझा की है. आपको बता दें कि सिक्कम को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए सिवोके-रंगपो परियोजना(Sivoke-Rangpo Project) का निर्माण चल रहा है। रेलवे के अनुसार, वेस्ट बंगाल सिक्किम रेल लिंक परियोजना(West Bengal Sikkim Rail Link Project) को 2015 तक ही पूरा किया जाना था. लेकिन कई दिक्कतें आने की वजह से इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में काफी समय लग गया.

इसे भी देखें : वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों को बड़ी खुशखबरी, रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेन चलाने का किया ऐलान

दिसंबर 2023 तक चालू हो सकती है रेल लाइन


भारतीय रेलवे के मुताबिक, पिछले महीने तक इस मार्ग पर पड़ने वाले 14 सुरंगों में से लगभग 52.13 प्रतिशत (20.25 किमी) का काम पूरा हो चुका है. पुलों पर 33 फीसदी का काम पूरा हो चुका है. पश्चिम बंगाल के सिवोके को सिक्किम के रंगपो से जोड़ने वाली 52 किमी की रेल लाइन के दिसंबर 2023 तक चालू होने की उम्मीद है. इस परियोजना में 14 सुरंग और 5 स्टेशन शामिल हैं जिनमें से एक कालिंपोंग जिले के तीस्ता में है, जो भूमिगत होगा. कम से कम 86 फीसदी मार्ग 14 सुरंगों से होकर गुजरेंगे जिनमें से 13 सुरंगे पश्चिम बंगाल में हैं. लाइन एक ब्रॉड गेज (5 फीट 6 इंच) है और इसमें प्रस्तावित 65 किलोमीटर प्रति घंटा गति सीमा है.

और देखें : इस ट्रेन ने रेलवे को करवाया 63 करोड़ का भारी भरकम घाटा, अब किया जाएगा ये प्रबंध

स्थानीय पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा 


ट्रैक के एक बार चालू होने के बाद यह पहली बार होगा, जब सिक्किम को मुख्य भारतीय रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा. इससे स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. बाद में इसे गंगटोक से जोड़ा जाएगा. रेल लिंक कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला की तलहटी और तीस्ता नदी घाटी के इलाके से होकर गुजरेगा.