Indian Railways: रेलवे ने 295 डिब्बों को जोड़कर चलाई सबसे लंबी ट्रेन

Longest Freight Train 'सुपर वासुकी' नाम से जाने जानी वाली यह मालगाड़ी 3.5 किलोमीटर लंबी थी, जिसमें 295 लोडेड वैगन को लगाया गया था. इसका भार 27 हजार टन था. इससे पहले जून महीने में SECR ने वात्सुकी और त्रिशूल नामक ट्रेनों का संचालन किया था और वह भी एक रिकॉर्ड था.

 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रेलवे के साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (SECR) ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 295 लोडेड डिब्बों वाली मालगाड़ी चलाकर रिकॉर्ड बना दिया है. यह 15 अगस्त को सरकार के अभियान 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत चलाई जाने वाली सबसे लंबी और सबसे भारी मालगाड़ी है. 


आधिकारिक बयान के अनुसार, अमृत महोत्सव के सेलिब्रेशन के रूप में रेलवे ने पांच लोडेड ट्रेन को साथ जोड़ा. 'सुपर वासुकी' नाम से जाने जानी वाली यह मालगाड़ी  3.5 किलोमीटर लंबी थी, जिसमें 295 लोडेड वैगन को लगाया गया था. इसका भार 27 हजार टन था. इससे पहले जून महीने में SECR ने वात्सुकी और त्रिशूल नामक ट्रेनों का संचालन किया था और वह भी एक रिकॉर्ड था.

बता दें कि भारत ने आजादी के 75 साल पूरे कर लिए हैं. इस अवसर पर केंद्र सरकार लंबे समय से 'आजादी का अमृत महोत्सव' नामक अभियान चला रही थी. इसके तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. देशभर में कई रेलवे स्टेशनों को भी लाइटिंग से सजाया गया और तिरंगा लगाया गया.

पूर्वोत्तर रेलवे ने ट्रेन में लगाई महापुरुषों की फोटोज-


वहीं, हाल ही में पूर्वोत्तर रेलवे ने एक ट्रेन के एसी डिब्बे की खिड़कियों पर देश के महापुरुषों की वीर गाथाएं पहुंच सकें और लोग देश की आजादी की लड़ाई में शामिल महान सपूतों को याद कर सकें. आजादी के अमृत महोत्सव से लोगों को जोड़ने और उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखधाम एक्सप्रेस के एक वातानुकूलित डिब्बे की खिड़कियों पर महापुरुषों के चित्र लगाए थे.