Indian Railways: महंगे बिल से मिलेगा छुटकारा, अब ट्रेन में मिलेगा सस्ता खाना  

IRCTC Free Service Tax in Train: रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए आए दिन राहत की खबर दे देता रहता है। अब रेलवे जल्द यात्रियों को एक और सौगात देने वाला है। दरअसल, अब  IRCTC ट्रेनों से खाने को सस्ता कर सकता है। पढें पूरी खबर..
 

HR Breaking News, (डिजिटल न्यूज):  रेलवे यात्रियों को कई प्रकार सुविधा देता रहता है। उन्हें सुखद यात्रा के साथ स्वच्छ व स्वादिष्ट खाना भी मुहैया करवाता रहता है। अब रेलवे (Indian Railways) एक और नय खुशखबरी देने वाला है, जिससे यात्रियों को कम रेट में ट्रेनों में खाना उपलब्ध होगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन में सफर के दौरान खाने के ऑर्डर पर लगने वाला सर्विस चार्ज (Service Charge) को जल्द ही वापस ले सकता है। सूत्रों ने संकेत दिया है कि इसके लिए मंत्रालय जल्द ही औपचारिक आदेश भी जारी कर सकता है।

इसे भी देखें : ट्रेन में कीमती सामान छूटने पर न लें टेंशन, फटाफट करें ये काम


 
मालूम हो कि अभी ट्रेन से यात्रा करते समय खाने -पीने के ऑर्डर पर आईआरसीटीसी (IRCTC) 50 रुपये का सर्विस चार्ज लेता है। रेल मंत्रालय द्वारा 13 मार्च 2018 को जारी एक आदेश के अनुसार, ट्रेन से यात्रा करते समय यात्रियों द्वारा आईआरसीटीसी को दिए गए F&B ऑर्डर पर 50 रुपये का सेवा शुल्क लगाया गया था। वहीं अगर यात्रियों द्वारा उनकी रेल यात्रा के लिए खाना पहले से ही बुक किया जाता है, तो ऐसा कोई सेवा शुल्क नहीं लिया जाता है। यह भी संभावना है कि जो प्री बुकिंग नहीं करते हैं उनके लिए ट्रेन से यात्रा करते समय खाने और पीने के पदार्थों की कीमत बढ़ जाए।


 
बता दें कि 4 जुलाई को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने आदेश जारी किया था कि सेवा शुल्क की मांग करना अनुचित व्यापार व्यवहार होगा, और किसी भी होटल या रेस्टोरेंट या किसी अन्य संस्था द्वारा ऐसा कोई सेवा शुल्क नहीं लगाया जाना चाहिए।

और देखें : मोबाइल फोन पर ऐसे देखें ट्रेन टिकट रिफंड स्टेट्स, जल्द अकाउंट में आ जाएगा रिटर्न रिफंड

इसी महीने सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने सर्विस चार्ज को लेकर नए नियम बनाए थे। सीसीपीए ने बिल में स्वत: लगने वाले सर्विस चार्ज पर पाबंदी लगा दी है। यानी अब होटल और रेस्टोरेंट में ग्राहकों को सर्विस चार्ज का पेमेंट करने के लिए मजबून नहीं किया जाएगा। यह एक स्वैच्छिक विकल्प होगा।