LIC Scheme : बेटी की शादी की मत ले टेंशन, इन्वेस्ट करदे इस स्कीम में, ये स्कीम उठाएगी सारा खर्च 

अगर आप एक बैठी के पिता हो और आप अभी से उसकी शादी के लिए सेविंग्स क्र रहे हैं तो अब आप टेंशन फ्री हो जाइये और इस स्कीम में इन्वेस्ट कीजिये क्योंकि आपकी बेटी की शादी का पूरा खर्च ये स्कीम उठाएगी।  LIC ने शुरू की है ऐसी ही एक स्कीम, आइये जानते हैं इसके बारे में । 
 

HR Breaking News, New Delhi : भारतीय जीवन बीमा निगम  लोगों के लिए ऐसी कई पॉलिसीज लेकर आता है, जो न सिर्फ बेहतर रिटर्न देती हैं, बल्कि सुरक्षित निवेश का भी विकल्‍प देती हैं. अगर आप बेटी के पिता हैं, तो आपके लिए LIC की कन्‍यादान पॉलिसी आपके लिए बेस्‍ट है. इस पॉलिसी के अंतर्गत कोई भी पिता अपनी बेटी की बेहतर शिक्षा और शादी के लिए निवेश कर सकता है. 

 LIC की चीफ एडवाइजर दीप्ति भार्गव के अनुसार ये पॉलिसी  LIC की जीवन लक्ष्य पॉलिसी (Jeevan Lakshya Scheme) का कस्टमाइज्ड वर्जन है, जिसे कन्‍यादान पॉलिसी के नाम से भी जाना जाता है. इस पॉलिसी के अंतर्गत यदि बेटी का पिता को मासिक रूप से 3600 रुपए का प्रीमियम 22 सालों तक देता है, तो 25 साल के बाद इसके बदले 26 लाख रुपए की रकम दी जाती है

प्रीमियम की राशि बढ़ाने-घटाने का विकल्‍प


हालांकि ये जरूरी नहीं कि आपको इस पॉलिसी के लिए 3600 रुपए मासिक का ही प्रीमियम लेना पड़े, अगर आप हर महीने इतनी रकम नहीं बचा सकते, तो आप इससे कम प्रीमियम का प्‍लान भी ले सकते हैं. वहीं अगर आप चाहें तो ज्‍यादा का प्रीमियम भी खरीद सकते हैं. आपके प्रीमियम के हिसाब से पॉलिसी के मैच्‍योर होने के बाद इसका लाभ दिया जाएगा.

13-25 साल का पॉलिसी टर्म


इस स्‍कीम का पॉलिसी टर्म 13-25 साल का है. पॉलिसी का खाताधारक बेटी का पिता होता है. पॉलिसी को लेने के लिए लड़की की पिता की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 50 साल है. वहीं मैच्‍योरिटी की अधिकतम उम्र 65 साल है. अगर आपकी बेटी की उम्र 1 साल से 10 साल के बीच है, तो आप इस पॉलिसी में बेटी के भविष्‍य को सुरक्षित करने के लिए निवेश कर सकते हैं. इसके लिए प्रीमियम का भुगतान आप मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक रूप से कर सकते हैं.

पिता की मृत्‍यु होने पर


अगर इस पॉलिसी को लेने के कुछ समय बाद पिता की मृत्‍यु हो जाती है, तो उसके परिवार को इस पॉलिसी का भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ती. ऐसे में प्रीमियम माफ कर दिया जाता है और ये पॉलिसी मुफ्त में चलती रहती है. मैच्‍योरिटी के समय पूरी रकम नॉमिनी को दी जाती है. साथ ही बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल सम अश्योर्ड का 10 फीसदी मिलता है. यदि एक्‍सीडेंट के चलते लाभार्थी की मौत हुई है तो परिवार को 10 लाख रुपए और अगर नेचुरल डेथ है, तो 5 लाख रुपए दिए जाते हैं.

पॉलिसी के मैच्योरिटी बेनिफिट


अगर इस पॉलिसी के मैच्योरिटी बेनिफिट की बात करें तो पॉलिसी होल्डर के जिंदा रहने पर सम अश्योर्ड के साथ-साथ सिंपल रिविजनरी बोनस का लाभ मिलेगा. इसके अलावा एडिशनल बोनस का भी लाभ मिलता है. इसके अलावा पॉलिसी को खरीदने के तीन साल बाद इस पर लोन का भी लाभ मिलता है. प्रीमियम जमा करने पर 80सी के तहत डिडक्शन का फायदा मिलता है और सेक्शन 10डी के तहत  मैच्योरिटी अमाउंट टैक्स फ्री होता है. पॉलिसी के लिए सम अश्‍योर्ड की लिमिट न्‍यूनतम 1 लाख रुपए से शुरू है और अधिकतम कोई सीमा नहीं है.