home page

SBI alert : SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर, बैंक ने जारी कर दिए ये निर्देश, अब हो जाइये सावधान

देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी कर दी है जिसमे कुछ निर्देश बताये गए हैं जिससे सभी के ग्राहकों को काफी दिक्कत हो सकती है । SBI के निर्देश क्या है और इससे ग्राहकों को क्या नुक्सान होगा, आइये जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि ग्राहकों को अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्ट तुरंत करनी चाहिए। इसमें देरी से बहुत नुकसान हो सकता है। देश में हाल के दिनों में अपराध और डिजिटल धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं। फिशिंग और रैंसमवेयर हमलों से लेकर आइडेंटिटी की चोरी तक ऐसे कई तरीके हैं जिनसे साइबर अपराधी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को अपना शिकार बना सकते हैं।

SBI ने अपने ग्राहकों को एलर्ट जारी करते हुए कहा है कि इस तरह के साइबर खतरों से खुद को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है, खासकर डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म और Online Banking सेवाओं का उपयोग करते समय। देश के सबसे बड़े ऋणदाता बैंक ने इस बात पर जोर दिया कि ग्राहकों को तुरंत अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्ट करनी चाहिए, ताकि समय रहते उनका समाधान निकला जा सके।


क्या कहा SBI ने


 SBI  ने हाल ही में एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि यदि आपके खाते में कोई अनधिकृत लेनदेन हुआ तो तो तुरंत टोल-फ्री नंबर 18001-2-3-4 पर काल करें, ताकि समय पर उचित कार्रवाई की जा सके। आपो बता दें कि पिछले महीने,  SBI  के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने जोर देकर कहा कि ग्राहक, बैंक को किसी भी अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्ट जल्द से जल्द करें। बैंक ने कहा कि  SBI  खाते से जुड़े किसी भी वित्तीय धोखाधड़ी के मामले में, ग्राहक को जल्द से जल्द बैंक को सूचित करना चाहिए। क्योंकि बैंक को सूचित करने में जितना अधिक समय लगेगा, ग्राहक को नुकसान का जोखिम उतना ही अधिक होगा।

Cyber Fraud  से सावधान रहें ग्राहक


 SBI  ने ग्राहकों को साइबर धोखाधड़ी से सावधान रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा हैं कि ऐसे मुद्दों से निपटने के लिए कस्टमर सर्विस को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी।  SBI  के मुताबिक, टोल फ्री नंबर डायल करने के अलावा ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, मोबाइल बैंकिंग और भीम  SBI  पे सेवाओं से जुड़ी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

कॉल करने के बाद तत्काल होगी कार्रवाई


जैसे ही बैंक को अनधिकृत लेनदेन की शिकायत प्राप्त हो जाती है, वो धोखाधड़ी लेनदेन को रोकने के लिए तत्काल और पर्याप्त कदम उठाएगा। जिस चैनल से अनधिकृत लेनदेन होता है, उसे ग्राहक की शिकायत प्राप्त होने के बाद तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा। शिकायत मिलने के बाद  SBI , ग्राहक को पंजीकृत शिकायत संख्या और अन्य डिटेल बताते हुए एक एसएमएस या ईमेल भी भेजता है। ग्राहक से प्राप्त शिकायत का 90 दिनों के भीतर समाधान किया जाता है।