Municipal Election 2022: हरियाणा में 24 अप्रैल को होंगे 51 शहरी निकायों के चुनाव

Municipal Election 2022 हरियाणा में जल्‍द ही चुनावी माहौल पैदा होगा। राज्‍य में 51 शहरी निकायों के चुनाव का इंतजार समाप्‍त हो गया है। इन शहरी निकायों में चुनाव 24 अप्रैल को होंगेे।इसके लिए शेड्यूल मार्च में जारी किया जाएगा।
 

चंडीगढ़। Haryana Local Bodies Election 2022: हरियाणा में स्‍थानीय निकायों को लेकर इंतजार खत्‍म होने जा रहा है। राज्‍य में करीब एक साल के लंबे अंतराल के बाद शहरी निकाय चुनाव 24 अप्रैल को होने के संकेत हैं। प्रदेश सरकार द्वारा की गई अनुशंसा के आधार पर राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने 24 अप्रैल के आसपास शहरी निकाय चुनाव कराए जाने की पुष्टि की है। राज्य चुनाव आयोग को चुनाव की घोषणा से 25 दिन के भीतर चुनाव कराने होते हैं। इस लिहाज से मार्च के आखिरी सप्ताह में शहरी निकाय चुनाव की विधिवत रूप से घोषणा हो सकती है।

 

ये भी पढ़ें...........

Haryana News हरियाणा के गांव होंगे ट्यूबवेल मुक्त, बिना यूरिया के खेतों में छाएगी हरियाली


मार्च के अंतिम सप्ताह में जारी होगा चुनाव शेड्यूल, तभी लगेगी आचार संहिता

प्रदेश में 93 शहरी निकाय हैं, जिनमें से 54 का कार्यकाल पूरा हो चुका, लेकिन इनमें से 51 के चुनाव कराए जाने की अनुशंसा प्रदेश सरकार की ओर से राज्य चुनाव आयोग को प्राप्त हुई है। कुरुक्षेत्र नगर परिषद के चुनाव अभी नहीं होंगे। राज्य सरकार कुरुक्षेत्र नगर परिषद का दायरा बढ़ाना चाहती है। पिपली को कुरुक्षेत्र नगर परिषद में शामिल करने का प्रस्ताव है। इसकी मंजूरी संबंधी फाइल स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास पहुंची हुई है, जिस पर अभी फैसला लिया जाना बाकी है।


हरियाणा में 93 शहरी निकाय चुनाव, कुरुक्षेत्र परिषद की परिधि बढ़ाने का प्रस्ताव

प्रदेश में कुछ शहरी निकायों का कार्यकाल पिछले साल मई में तो कुछ का जून में पूरा हुआ है। उसके बाद राज्य में कोरोना ने दस्तक दी, जिस कारण चुनाव कराने में देरी हुई है। राज्य चुनाव आयोग ने अधिकतर शहरी निकायों में नए सिरे से वार्डबंदी और मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण किया है। यह काम अभी पूरा नहीं हुआ है और चल रहा है, जिसके मार्च के आखिर तक खत्म हो जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें...........

Haryana Weather update आज रात से बदलेगा मौसम, हरियाणा के इन जिलों में तेज हवा के साथ बरसात


वार्डबंदी और मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण पूरा होते ही राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह प्रेस कान्फ्रेंस बुलाकर शहरी निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे। उसी दिन शेड्यूल जारी होगा। प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी उसी दिन से लगी मानी जाएगी, जिस दिन चुनाव का शेड्यूल घोषित किया जाएगा। राज्य चुनाव आयुक्त द्वारा अप्रैल में चुनाव कराने का इशारा देने से उन तमाम राजनीतिक दलों को अपनी-अपनी तैयारी करने का मौका मिल गया है, जो चुनाव के लिए तैयार हैं। यदि 24 अप्रैल को ही चुनाव होते हैं तो राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने के इच्छुक दावेदारों को दो माह का समय मिल गया है।


भाजपा व जजपा मिलकर लड़ेंगे शहरी निकाय चुनाव

हरियाणा में भाजपा और जजपा शहरी निकाय चुनाव मिलकर लड़ेंगे। दोनों दलों ने शहरी निकाय चुनाव के लिए वार्ड और सीटों का चयन करने हेतु राज्य स्तरीय कमेटियां बनाई हुई हैं, जिनकी कई बैठकें हो चुकी हैं। हाल ही में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने रोहतक में बैठक लेकर पार्टी नेताओं को शहरी निकाय चुनाव की जिम्मेदारी सौंपी थी, जिसके तुरंत बाद राज्य चुनाव आयुक्त ने शहरी निकाय चुनाव 24४ अप्रैल को होने का संकेत दे दिया है। भाजपा की राज्य स्तरीय चुनाव समिति के अध्यक्ष परिवहन मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा हैं और जजपा की चुनाव समिति के अध्यक्ष निशान सिंह हैं।


पंचायत चुनाव में अभी लगेगा और समय

हरियाणा में पंचायत चुनाव में अभी और देरी हो सकती है। पंचायतों का कार्यकाल करीब एक साल पहले ही पूरा हो गया था। पंचायतों में आरक्षण के सरकार के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में करीब एक दर्जन याचिकाएं दायर हैं, जिन पर 21 मार्च को सुनवाई होगी। जैसे ही हाईकोर्ट से हरी झंडी मिलेगी, वैसे ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। शहरी निकायों के चुनाव ईवीएम से होंगे, जिसके लिए प्रदेश सरकार ने राज्य चुनाव आयोग को सिफारिश कर दी है। पंचायत चुनाव बैलेट पेपर से कराने की योजना है।