home page

Haryana Weather update आज रात से बदलेगा मौसम, हरियाणा के इन जिलों में तेज हवा के साथ बरसात

मंगलवार को एक ताजा मध्यम श्रेणी का वैस्टर्न डिस्टरबेंस दोपहर बाद तक तक सक्रिय हो रहा है। उसकी वजह से पूर्वी पाकिस्तान के भावलपुर और मुल्तान के पास प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बनने जा रहा है।
 | 

वैस्टर्न डिस्टरबेंस ( western disturbance ) सक्रिय होने से हरियाणा ( haryana weather ) और एनसीआर दिल्ली ( delhi weather ) में मौसम गतिशील और परिवर्तनशील बना हुआ है। फरवरी महीने में अंत तक और मार्च महीने के पहले सप्ताह में भी इसी प्रकार की मौसम स्थितियाें के साथ-साथ वैस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय होने की संभावनाएं हैं।

हरियाणा और एनसीआर दिल्ली में आज मौसम फिर से करवट लेने वाला है। मंगलवार को एक ताजा मध्यम श्रेणी का वैस्टर्न डिस्टरबेंस दोपहर बाद तक तक सक्रिय हो रहा है। उसकी वजह से पूर्वी पाकिस्तान के भावलपुर और मुल्तान के पास प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बनने जा रहा है।

ये भी पढ़ें..........

Haryana Weather Update पश्चिमी विक्षोभ के कारण हरियाणा में बदलेगा मौसम, तापमान में होगी गिरावट

इस दौरान मौसमी प्रणाली को अरब सागर से प्रचुर मात्रा में नमी मिलने वाली है और पवनों की दिशा दक्षिणी- पश्चिमी ( south-west winds ) हो जाएगी और इन नमी वाली हवाओं का मिलन पछुआ पवनों वैस्टर्न डिस्टरबेंस से होगा। इसके प्रभाव से 22 से 24 फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी मात्रा में हिमपात ( snow ) और मध्यम वर्षा ( moderate rain ) की संभावनाएं बन रही है।

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि इसके साथ ही साथ 22 से 24 फरवरी को उत्तरी पूर्वी हरियाणा के जिलों अंबाला, पंचकूला, कालका, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, चंडीगढ़, दिल्ली व एनसीआर और उत्तरी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 0 से 60 प्रतिशत हिस्सों में हल्की बारिश, कुछ स्थानों पर मध्यम से तीव्र बारिश के साथ गरज चमक के साथ ओलावृष्टि ( hailstorm ) की संभावना है।

ये भी पढ़ें..........

motivational story in hindi पिता बीमार हुए तो हरियाणा की बेटी ने संभाला ऑटो का स्टेयरिंग, उठा रही परिवार का बोझ

जबकि दक्षिणी पश्चिमी एवं मध्य हरियाणा के जिलों हिसार, भिवानी, जींद, सफीदों, बरवाला, महेंद्रगढ़, रोहतक, झज्जर, चरखी दादरी, रोहतक, सोनीपत, समालखा, पानीपत, हांसी, बवानी खेड़ा, लोहारू पर इसका आंशिक प्रभाव ही रहेगा। मंगलवार शाम तक बादलवाही और और रात के समय तेज हवाओं ( strong winds ) व अंधड़ चलने के साथ सिमित स्थानों 0 से 20 प्रतिशत हिस्सों में बिखराव के रूप में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

इस दौरान पूरे इलाके पर आंशिक बादलवाही और तेज़ गति से सतही हवाएं और आंधी ( अंधड़ ) 25-35 किमी प्रति घंटे की दर से चलेंगी। मौसम प्रणाली का प्रभाव हटने पर आने वाले दो तीन दिनों के बाद पूरे हरियाणा एनसीआर दिल्ली में धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।