Mustard Oil Price: सरसों के तेल में आई भंयकर गिरावट! रेट जान खरीदने के लिए दौड़ पड़ेंगे 
 

बाजार में सरसों के तेल में गिरावट दर्ज की गई है। अब आमजन को बढ़ती महंगाई से कुछ राहत मिलेगी. लेकिन सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल की कीमतों में कोई कमी नहीं आई है आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं.

 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : oil price update: अधिक उत्पादन के कारण सरसों के तेल की कीमतों में गिरावट आई है, लेकिन अगर आपको लगता है कि सरसों तेल की कीमतें सिर्फ जनता को बख्शने के लिए कम की जा रही हैं, तो आप गलत हो सकते हैं। कीमतें क्यों गिर रही हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि जनता की क्रय शक्ति कम हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप बाजार में बिक्री कम हो गई है, और कीमतों में कमी के कारण ये बिक्री बढ़ जाती है ताकि बड़े व्यवसाय बाहर निकल सकें।

ये भी जानिए : घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, मात्र 40 हजार रुपये लगाएं हर माह 50 से 60 हजार रुपये पाएं


कुछ सूत्रों ने बताया कि विदेशों में गिरावट के रुख के बावजूद देश के तिलहन बाजारों में कच्चे पाम तेल (सीपीओ), सोयाबीन और सूरजमुखी तेल की कीमतों में कोई कमी नहीं आई है. देश में सोयाबीन डिगम और सूरजमुखी तेल के आयात शुल्क मुक्त आयात की छूट के बाद से विदेशों में सूरजमुखी की कीमतों में करीब 400 डॉलर की गिरावट आई है,

लेकिन इसका असर स्थानीय बाजारों पर नहीं दिख रहा है।इसका मुख्य कारण एक सीमा में (लगभग 20-20 लाख टन प्रतिवर्ष – 2 वर्ष के लिए) शुल्क मुक्त आयात की छूट के बाद तेल की कम आपूर्ति है। यानी ड्यूटी फ्री इंपोर्ट के अलावा इंपोर्ट लगभग ठप है।

कुछ सूत्रों ने बताया कि देश में सूरजमुखी और सोयाबीन के डीगम की हर महीने करीब 2.50 लाख टन खाद्य तेल की मांग है। सरकार ने एक साल में 20 लाख टन सूरजमुखी के शुल्क मुक्त आयात की भी अनुमति दी है और यह छूट उपभोक्ताओं के बीच वितरण के लिए केवल खाद्य तेल प्रसंस्करण कंपनियों पर लागू है। यानी हर महीने करीब 1.65 लाख टन खाद्य तेल का आयात किया जाएगा।

ये भी जानिए : RBI ने ऑनलाइन पेमेंट करने वालों की सम्मया कर दी खत्म, इस तरीके से होगी पेमेंट

इससे खाद्य तेलों की मांग आपूर्ति से अधिक हो जाती है और किसी भी अतिरिक्त आयात पर 7 रुपये प्रति किलोग्राम शुल्क देना होगा। अगर बाजार भाव सस्ते तेल के हिसाब से तय होता है तो शुल्क भुगतान के साथ-साथ इसकी कम कीमत का दबाव ज्यादा कीमत वाले तेल पर भी पड़ेगा. ऐसे में आयातक आगे की डील खरीदने से परहेज कर रहे हैं। जिससे बाजार में हल्के खाद्य तेलों की आपूर्ति भी कम हो गई है और इस वजह से कीमतें जस की तस बनी हुई हैं।