New Traffic Rules  : जेब में DL रखने की नहीं पड़ेगी जरूरत, विभाग ने जारी कर दिए ये नए निर्देश
 

Driving License : वाहन चालकों के लिए खुशखबरी है अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस घर भूल गए हैं तो अब पुलिस आपका चालान नही काट सकती है क्योंकि अब आप इस सरकारी ऐप डिजीलॉकर(government app digilocker) में आप अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी जानकारी
 
 

HR Breaking News (ब्यूरो) : Driving Without DL: मोटर वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना जरूरी है और जो लोग बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार या बाइक आदि चलाते हैं उन पर कार्रवाई का प्रावधान है. मौजूदा यातायात नियमों( Traffic Rules  ) के अनुसार, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार चलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. अगर यातायात पुलिस(Traffic police) आपको बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार चलाते हुए पकड़ लेती है तो मान कर चलिए कि 5000 रुपये का चालान कटेगा।

 

 

ये भी जानिये : वाहन चालकों के लिए खुशखबरी, 4 राज्यों के बीच हुआ अहम करार, खत्म कर दिया ये टैक्स


अगर घर भूल गए है  ड्राइविंग लाइसेंस तो करें ये काम

अब यहां दो चीज आ जाती है, एक तो यह कि आपने कभी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया ही नहीं है और उसके बावजूद भी ड्राइव करते हैं. इस स्थिति में तो चालान कटेगा ही. वहीं, दूसरी चीज यह आती है कि आपने ड्राइविंग लाइसेंस तो बनवाया है, वह वैलिड भी है लेकिन किन्हीं कारणों से आप ड्राइविंग लाइसेंस को ड्राइव करते समय अपने साथ लाना भूल गए हैं, तो ऐसी स्थिति में चालान से बचने का उपाय है।


जानिए सरकारी ऐप डिजीलॉकर 

अगर आपको लगता है कि आपको भूलने की आदत है या आप बार-बार अपना ड्राइविंग लाइसेंस भूल जाते हैं, तो इसके लिए बहुत बढ़िया उपाय यह है कि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को डिजीलॉकर में अपलोड कर सकते हैं. डिजीलॉकर एक सरकारी ऐप है, जिसे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तैयार किया गया है. इसमें कोई भी भारतीय नागरिक अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड कर सकता है और जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल कर सकता है.

ये भी जानिये :  वाहन चलाने वाले सावधन! ये नियम तोड़ा तो कटेगा मोटा चालान


 दस्तावेज नहीं होने पर नहीं कटेगा चालान

डिजीलॉकर में अपलोड किए गए सभी दस्तावेज माननीय होते हैं. ऐसे में अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बार-बार भूल जाते हैं और ड्राइव करते समय आपको पुलिस रोकती है तो आप अपने मोबाइल की डिजीलॉकर ऐप में रखे हुए ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी दिखा सकते हैं. इसके अलावा, यह ध्यान रहे कि आप यातायात के सभी नियमों का पालन कर रहे हों.