home page

वाहन चालकों के लिए खुशखबरी, 4 राज्यों के बीच हुआ अहम करार, खत्म कर दिया ये टैक्स

road tax : चार राज्यों के वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है। यहां वाहन चालकों का रोड टैक्स खत्म कर दिया है। ये फैसला चार राज्यों के बीच हुए समझौते के बाद लिया गया है। 

 | 
4 राज्यों के वाहन चालकों के लिए बड़ी खुशखबरी, खत्म हुआ ये टैक्स

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  वाहन चालकों के लिए राहत की खबर है।  उत्तर प्रदेश सरकार ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लाखों लोगों को एक बड़ी सौगात दी है। उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government ) की कैबिनेट में परिवहन विभाग (transport Department) की ओर से एक अहम प्रस्ताव पास हुआ है। इसके पास होने के बाद DELHI NCR के लाखों लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा। कैबिनेट की बैठक (cabinet meeting) में रोड टैक्स (road tax) को लेकर एक प्रस्ताव पास किया है। इसमें रोड टैक्स में छूट (road tax exemption) के लिए 4 राज्यों के बीच करार किया गया है।  इस करार के तहत अब UP से NCR में जाने पर गाड़ी वालों को ROAD TAX नहीं लगेगा। सरकार ने यूपी से NCR में एंट्री करने पर रोड टैक्स को खत्म कर दिया है। इसके खत्म होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।  

ये भी जानिये Gold Price: 5300 रुपये घटा सोना, 30 हजार रुपये से कम में करें 10 ग्राम की खरीदारी

इन गाड़ियों का नहीं लगेगा रोड टैक्स


सरकार की ओर से पास किए गए प्रस्ताव के अनुसार उत्तर प्रदेश से एनसीआर (Delhi-NCR) में जाने वाली गाड़ियों जैसे- स्कूल वैन (school van) , कैब (CAB) , एम्बुलेंस (ambulance) जैसे वाहनों पर ROAD TAX नहीं लगेगा। अभी तक NCR से रोजाना आवाजाही करने वाले लोगों को हर दिन रोड टैक्स देना पड़ता था। 

ये भी जानें LIC का धाकड़ प्लान, मामूली से निवेश पर 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़ रुपये


इन राज्यों के वाहन चालकों को भी राहत


कैबिनेट में उत्तर प्रदेश (UP) , हरियाणा (HARYANA) , राजस्थान (Rajasthan), दिल्ली (DELHI) के बीच करार किया गया है। इसके बाद बाद DELHI , NOIDA और गाजियाबाद से आने वाले लोगों को अलग से रोड टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा। कैब, निजा गाड़ी के साथ-साथ स्कूल बसों को भी इस टैक्स छूट का फायदा मिलेगा।

सरकार को होगा 12 करोड़ का नुकसान


परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर सिंह (Minister of State for Transport Independent Charge) का कहना है कि इस फैसले के बाद से सरकार के खजाने में 12 करोड़ रुपए की कमी आएगी। परंतु इस फैसले से आम जनता को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस नुकसान की भरपाई सरकार दूसरे स्रोतों से कर लेगी।