Indian Railway - ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को फ्री में मिलती है ये सारी सुविधाएं, आप भी जान लें
 

ट्रेन में एक से जगह से दूसरी जगह जाना काफी सस्ता है। लेकिन कभी आपने ये सोचा है कि अगर रेलवे प्लेटफॉर्म पर लेट आती है या समय नहीं नहीं पहुंच पाती है, तो यात्रियों को कुछ फ्री की सुविधाएं दी जाती हैं। शायद आपको ये बात नहीं पता होंगी, तो अब जान लीजिए।
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय ट्रेन दुनियाभर में इतनी मशहूर है कि विदेश से आने वाले लोग भी इस परिवहन में जरूर घूमकर जाते हैं। आपको बता दें, एक राज्य से दूसरे राज्य में हर दिन ट्रेन से करोड़ों लोग घूमते हैं, यही वजह है कि भारतीय रेलवे को देश का लाइफ लाइन भी कहते हैं। जिन लोगों को सस्ते में घूमना होता है, वो बस या गाड़ी से नहीं बल्कि ट्रेन का ही सफर करना सही समझते हैं।

ट्रेन में यात्रियों को बैठे-बैठे खाने-पीने की हर तरह की सुविधा मिल जाती है, यही नहीं रेल में किसी न किसी तरह की फैसिलिटीज भी आती रहती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर ट्रेन लेट हो जाती है या समय पर प्लेटफॉर्म पर नहीं आती है तो यात्रियों को कुछ फ्री की सुविधाएं दी जाती हैं? नहीं जानते तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं ट्रेन लेट होने पर आप किन-किन सुविधाओं के फायदे उठा सकते हैं।

देरी से ट्रेन आने पर फ्री खाना-


कहते हैं कि अगर आपकी ट्रेन समय से नहीं चल रही है तो IRCTC खाने के साथ-साथ कोल्ड ड्रिंक या पानी भी देती है। ये खाना भारतीय रेलवे द्वारा सफर करने वाले यात्रियों को फ्री में दिया जाता है। ऐसे में अगर आप शताब्दी, राजधानी या दुरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों से जा रहे हैं और ये ट्रेनें देरी से प्लेटफॉर्म पर आ रही हैं तो आप केटरिंग से फ्री में खाना मंगवा सकते हैं।

कब और कौन उठा सकते हैं लाभ-


जानकारी के लिए बता दें 30 या 40 मिनट ट्रेन लेट हो तो ये सुविधा यात्रियों को नहीं दी जाती। भारतीय रेलवे और कई लोगों के मुताबिक अगर ट्रेन 2 घंटे या इससे ज्यादा लेट है तो ये सुविधा यात्रियों को मिलती है। अगर आप लोकल ट्रेन या एक साधारण एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे हैं, तो ये सुविधा नहीं मिलेगी।


क्या-क्या सुविधाएं हैं-


अगर ट्रेन लेट है, तो नाश्ते में चाय के अलावा कॉफी और साथ में स्नैक्स फ्री में मिलते हैं। इसके अलावा दोपहर में यात्रियों को रोटी, दाल और सब्जी आदि फ्री में मिलती हैं। कई बार इसमें पूरी भी दी जाती हैं। अगर आपकी ट्रेन 2 घंटे लेट चल रही है तो 2 घंटे से अधिक की देरी पर आप नियम के अनुसार खाना मंगवा सकते हैं।


रेलवे में मिलने वाली फ्री में सुविधाएं-


ट्रेन में आपको ऊपर बताई गई सुविधाओं के अलावा कुछ और फैसिलिटीज भी मिलती हैं जैसे - व्हील चेयर, होम डिलीवरी सर्विस, फर्स्ट एड, मेडिकल फैसिलिटीज, सेफ लॉकर रूम्स, जहां आप अपना सामान लॉक करवा सकते हैं, व्हील चेयर, जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।