हरियाणा को जयपुर से जोड़ने की तैयारी, बनेगा नया हाईवे, युवाओं की मिलेगा रोजगार

 
हरियाणा को जल्द ही एक नए हाईवे के साथ साथ रोजगार के अवसर भी मिलने वाले है। जानकारी के अनुसार नए हाईवे से घंटो का सफर मिनटों में तय होगा।

नई दिल्ली: हरियाणा को जल्द ही एक और हाईवे की सौगाात मिलने जा रही है। जिसके बाद घंटों का सफर मिनटों में तय होगा और लोगों को जाम में फंसने की बजाए फर्राटे से गाड़ी दौड़ाने में मजा आएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडक़री की पूरे देश को एक सूत्र में पिरोने की योजना के अंतर्गत ही एक और बड़े एक्सप्रेसवे का निर्माण करने की योजना तैयार की गई है।

ये भी पढ़ें.......

सावधान, दिल्ली और हरियाणा में भारी ठंड की चेतावनी, सहन करनी होगी बर्फीली हवाएं

इस प्रोजेक्ट को ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे का नाम दिया गया है, जिस पर हजारों करोड़ रुपए का खर्च आएगा। यही नहीं बल्कि इस एक्सप्रेस वे को ग्रीन कॉरीडोर के अंतर्गत बनाया जाएगा। जिसके चारों तरफ हरियाली और शानदार सडक़ होगी, जिस पर चलने के बाद ऐसा अहसास होगा, जैसे विदेश की सडक़ों पर कार चल रही हो।

ये भी पढ़ें.......

Weather Alert: हरियाणा में इस महीने हो सकती है झमाझम बारिश, जानें अन्य राज्यों का हाल

ये होगा ग्रीनफील्ड हाईवे प्रोजेक्ट

बता दें कि देश के सडक़ एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे बनाने में अधिक रूचि दिखा रहे हैं। वह देश में चलने वाले सभी सडक़ प्रोजेक्ट को तय सीमा पर ही बनाने के प्रति गंभीर हैं। यही वजह है कि इन दिनों देश भर में हाईवे के नए नए प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं। पूरे देश को एक सूत्र में पिरोने के लिए ही भारतमाला सडक़ प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है,

जिसके अंतर्गत देश के अधिकांश राज्यों को समेटा गया है, ताकि लोगों को परिवहन की सेवाओं में किसी भी प्रकार की परेशानी महसूस ना हो। हरियाणा भी ऐसे प्रोजेक्टों से अधूरा नहीं है। यही वजह है कि हरियाणा में भी कई नए राजमार्ग परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें.......

पानीपत को डबवाली से जोड़ने की तैयारी, हरियाणा में तैयार होगा नया हाईवे


नहीं मिलेगा दिल्ली का जाम

इसके तहत ही अब एक ऐसा राजमार्ग बनाया जा रहा है, जिसके बाद चंडीगढ़ से हरियाणा के कई शहरों को जोड़ता हुआ राजस्थान के जयपुर तक बिना दिल्ली के जाम में फंसे यात्रा करना आसान होगा। अभी तक चंडीगढ़ से जयपुर जाने के लिए दिल्ली को हर हाल में पार करना पड़ता है, जिस वजह से लोगों को दिल्ली के जाम में घंटों फंसे रहना पड़ता है।

इससे लोगों का सफर करने का सारा मजा ही किरकिरा हो जाता है। पंरतु इस नए हाईवे के बाद जहां चंडीगढ़ से जयपुर का सफर बेहद आसान हो जाएगा, वहीं यह रास्ता तीन से चार घंटे में आसानी से पूरा किया जा सकेगा।

कैथल से शुरू होगा नया हाईवे

बताया गया है कि इस एक्सप्रेस वे की शुरूआत कैथल-चंडीगढ़ मार्ग पर गांव इस्माईलाबाद के पास से होगी। जोकि तमाम शहरों को पार करता हुआ नारनौल में जाकर समाप्त होगा। वहां से इस एक्सप्रेस वे को दिल्ली-मुंबई प्रोजेक्ट के पास ही पनियाला गांव के पास से जोड़ दिया जाएगा। इस तरह से चंडीगढ़ से शुरू होने वाला सफर बिना किसी जाम के सीधे नारनौल तक जाएगा। वहां से इस हाईवे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से मिला देने की योजना है, ताकि जो लोग जयपुर की यात्रा करने के लिए निकले हैं,

वह बिना किसी परेशानी के अपने सफर को पूरा कर सकें। बताया गया है कि इस हाईवे का निर्माण खेतों के बीच में से किया जाएगा और रिहायशी आबादी से यह दूर होगा। ताकि लोग सफर करते समय ना केवल हरियाली का भरपूर आनंद ले सकें, बल्कि उन्हें सफर करने में भी मजा आए। यह हाईवे पूरी तरह से टोल टैक्स पर आधारित होगा।

आएगी पांच हजार करोड़ की लागत

बताया गया है कि 227 किलोमीटर लंबे इस हाईवे का निर्माण तेज गति से चल रहा है और इस पर करीब 5 हजार करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। यह भी जानकारी मिली है कि इस हाईवे के निर्माण गति को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह इसी साल जुलाई में आंरभ किया जा सकता है। हाईवे पर दोनों तरफ 3 ड्राईविंग लेन बनाई जा रही है,

ताकि किसी को भी यात्रा करने में परेशानी का अनुभव ना हो। इस हाईवे पर सुरक्षा का भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। प्रदेशवासियों को इस हाईवे पर आरामदायक सफर करने का अवसर मिले, इसका भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सरकार इस हाईवे को बेहद ही पुख्ता और शानदार सफर के लिए एक मिसाल बनाना चाहती है।

इन जिलों को मिलेगा फायदा

बता दें कि यह हाईवे दक्षिण हरियाणा के कई शहरों से होता हुआ निकलेगा। जिसमें प्रमुख तौर पर नारनौल, महेंद्रगढ़ , कनीना, चरखी दादरी तो शामिल होंगे ही , साथ ही राज्य के इन जिलों को भी इस हाईवे का पूरा लाभ मिलेगा, जिनमें भिवानी, रोहतक, महम, कलानौर, सफीदो, जींद और कैथल शामिल हैं।

रोजगार के नजरिए से भी ये जिले काफी लाभांवित होंगे और इन जिलों के युवाओं को इस हाईवे का पूरा लाभ मिलने की संभावना जताई जा रही है। इस हाईवे से हरियाणा के कई शहर कनेक्टिविटी की दृष्टि से भी काफी मजबूत हो जाएंगे और उन्हें एक से दूसरे शहर जाने में आसानी रहेगी।