Railway Line Update बड़े तीर्थ स्थलों को आपस में जोड़ेगा रेलवे विभाग, बिछेगी नई रेलवे लाइन
 

रेलवे विभाग द्वारा अपने यात्रियों की सुविधाओं की लेकर समय समय पर बदलाव किए जाते है ताकि यात्रियों को ट्रेन (train) की समस्या का सामना ना करना पड़े। अब हाल में ही रेलवे (indian railway) की लागत से नई रेलवे लाइन (railway line) बिछाई जा रही है जिससे गुजरात (gujrat) और राजस्थान (rajasthan) के सभी तीर्थ स्थल आपस में जुड़ जाएंगे। 
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Indian Railways Status: भारतीय रेलवे से एक राज्‍य को दूसरे राज्‍य के अहम पर्यटन, तीर्थ स्‍थलों को जोड़ने के ल‍िए नई रेल लाइन ब‍िछाई जा रही है. रेल मंत्रालय ने गुजरात और राजस्‍थान के खास तीर्थ स्‍थलों को जोड़ने वाली तारंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन (Taranga Hill-Ambaji-Abu Road New Rail Line) के निर्माण को मंजूरी दी है.

116.65 किलोमीटर रेल लाइन निर्माण पर कुल 2798.16 करोड़ रु की अनुमानित लागत आएगी, ज‍िसको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी से मंजूरी म‍िल गई है. इस रेल परियोजना को 2026-27 तक पूरा करने का टारगेट रखा है. 

 

 

51 शक्तिपीठो में से 1 है अंबाजी
देश का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल अंबाजी शक्तिपीठ (Ambaji Shaktipeeth) है. यह भारत में 51 शक्तिपीठों में से एक में शाम‍िल है. इस परियोजना में निर्माण के दौरान लगभग 40 लाख मानव दिवसों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर देता है. यह परियोजना कनेक्टिविटी बढ़ाने में अहम भूमिका का निर्वहन करेगी, जिससे समग्र सामाजिक आर्थिक विकास होगा. अंबाजी धार्मिक स्थल में हर साल गुजरात के और देश के अलग-अलग क्षेत्रों से लाखों भक्त दर्शन के लिये आते है. तारंगाहिल-अंबाजी-आबू रोड नई लाइन के निर्माण से यहां आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को यात्रा में आसानी होगी. 

अजीतनाथ जैन मंदिर नेटवर्क से जुड़ेंगे
तारंगाहिल में स्थित अजीतनाथ जैन मंदिर (24 पवित्र जैन तीर्थंकरों में से एक) के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं के लिये यह रेल लाइन देश के अन्य ब्रॉडगेज नेटवर्क से सम्पर्क स्थापित करेगी. यह रेल लाइन कृषि और स्थानीय उत्पादों के परिवहन में तीव्र आवागमन की सुविधा प्रदान करेगी और गुजरात और राजस्थान राज्यों का देश के अन्य हिस्सों के साथ बेहतर गतिशीलता प्रदान करेगी. यह परियोजना मौजूदा अहमदाबाद-आबू रोड रेलवे लाइन के लिए वैकल्पिक मार्ग भी प्रदान करेगी. प्रस्तावित नई रेल लाइन राजस्थान के सिरोही जिले और गुजरात के साबरकांठा, बनासकांठा और महेसाणा जिलों से होकर गुजरेगा. 

इस क्षेत्र में बनेंगे उद्योग धन्धे 
नई रेल लाइन के निर्माण से इस क्षेत्र में उद्योग धंधे विकसित होंगे और क्षेत्र का समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास होगा. तारंगाहिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन (116.65 KM) की अनुमानित लागत 2798.16 करोड़ रु है. इस रेल लाइन पर कुल 15 स्टेशन प्रस्तावित है, जिनमें 8 क्रॉसिंग और 7 हाल्ट स्टेशन है. इसमें 11 टनल, 54 बडे पुल, 151 छोटे पुल, 8 रोड ओवर ब्रिज, 54 रोड अण्डर ब्रिज/सीमित ऊंचाई के पुल पर संचालित मार्ग होगा.