Relationship Tips इन 4 बातों से पति पत्नी के रिश्तों में जन्म लेता है शक, महसूस होने लगता है शक
 

Relationship Tips in Hindi कोई भी रिश्ता हो उसमें विश्वास बहुत जरूरी चीज होती है अगर विश्वास की कमी हो तो कोई भी रिश्ता ज्यादा दिनों तक नही चल पाता है। आज हम भी आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे है जिससे पति पत्नी के रिश्तों में न केवल शक जन्म ले लेता है बल्कि दोनो को रिश्तों में अकेलापन भी महसूस होने लग जाता है। 
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Relationship Tips: जब आप किसी शख्स के साथ रिलेशनशिप में होते हैं, उन्हें डेट कर रहे होते हैं या उनके साथ अपनी शादीशुदा जिंदगी जी रहे होते हैं, तो आप अकेले नहीं होते। आपका पार्टनर इस रिश्ते में आपका साथी, हमसफर और परिवार बन जाता है। हालांकि कुछ लोगों के रिश्ते में एक ऐसा दौर भी आ सकता है, जहां वह खुद को अकेला महसूस करते हैं। पार्टनर के होते हुए भी आप रिश्ते में खुद को साथी के बिना होने जैसा ही महसूस करने लगते हैं।

रिलेशनशिप में दो लोगों के बीच समझ और उत्सुकता होती है। वह एक दूसरे की भावनाओं की फ्रिक करते हैं। इसलिए वह इस रिश्ते में खुश व संतुष्टि महसूस करते हैं। लेकिन जब कपल के बीच भावनात्मकता की कमी आने लगती है, पार्टनर की खुशियां या परवाह करना कम कर देते हैं तो रिश्ता बोझ बनने लगता है। ऐसे में अक्सर कपल रिलेशनशिप में अकेलापन महसूस करते हैं। वह एक दूसरे से बातचीत करना कम कर देते हैं या बंद कर देते हैं।

रिश्ते को लेकर उनकी उत्सुकता खत्म होने लगती है। अगर समय रहते रिलेशनशिप के इस दौर को बदला न जाए तो रिश्ता खत्म होने या ब्रेकअप होने की कगार पर आ जाता है। क्या आपको पता है कि रिश्ते में अकेलापन महसूस करने की नौबत कब और क्यों आती है? जानिए पार्टनर के होते हुए भी रिलेशनशिप में अकेलापन महसूस करने की क्या वजह है।

रिश्ते में अकेलापन महसूस करने के कारण

पार्टनर के लिए समय न देना

जब आप किसी को पसंद करते हैं या उसके साथ रिलेशनशिप में आते हैं तो पार्टनर के साथ वक्त बिताना चाहते हैं। भले ही कामकाज में व्यस्तता के कारण कपल पूरा दिन एक दूसरे के साथ वक्त न बिता पाएं लेकिन अपने व्यस्त दिनचर्या से पार्टनर के बीच वक्त निकालने पर रिश्ते में प्यार और मिठास बनी रहती है। हालांकि जब पार्टनर के पास अपने साथी के लिए वक्त नहीं होता, तो साथी रिश्ते में अकेलापन महसूस करने लगता है। कई बार काम तो कई बार जानबूझकर लोग अपने पार्टनर को इग्नोर करते हैं। ऐसे में पार्टनर इस रिश्ते से निराश हो सकता है।


उम्मीद टूटना

कपल एक दूसरे से कुछ आशाएं और उम्मीद रखते हैं। लेकिन जब पार्टनर उनकी उम्मीद पर खरा नहीं उतरता या उनकी इच्छाओं को पूरा नहीं कर पाता, तो साथी निराश होने लगता है और रिश्ते में अकेलापन महसूस करने लगता है।
लगाव कम होना

किसी भी रिश्ते में दो लोगों की भावनाओं का शामिल होना अहम है। रिलेशनशिप में कपल एक दूसरे की परवाह करते हैं, लेकिन जब कपल के बीच भावनात्मकता की कमी आने लगती है और वह अपने पार्टनर के सुख दुख या भावना की फ्रिक नहीं करते तो रिश्ता बोझ बन जाता है। लोग अपने पार्टनर के होते हुए भी अकेलापन महसूस करते हैं।
अधिक सोचना

अक्सर जब लोग रिश्ते को लेकर अधिक चिंतित होने लगते हैं तो वह तनाव में आ जाते हैं। वह ऐसी बातें सोचना शुरू कर देते हैं ,जो अब तक घटित भी नहीं हुई होती। इस तनाव के कारण अक्सर वह पार्टनर से झगड़ने लगते हैं। पार्टनर भी साथी के अधिक सोचने और कल्पनाओं से परेशान हो जाता है और आए दिन होने वाले झगड़ों से रिश्ते से ऊबने लगता है। ऐसे में कपल के बीच बातचीत कम हो जाते हैं।
सोशल मीडिया भी वजह

कई बार रिश्ते टूटने या रिलेशनशिप में परेशानियां आने की वजह सोशल मीडिया भी होता है। लोग सोशल मीडिया के आदी होने लगते हैं, वह दुनिया के सामने खुद को खुश दिखाने के चक्कर में पार्टनर के साथ को एंजॉय नहीं कर पाते और पार्टनर को कम समय देते हैं। ऐसे में पार्टनर इस रिश्ते में अकेला महसूस करने लगते हैं और महसूस करते हैं कि उनसे ज्यादा जरूरी सोशल मीडिया है। रिश्ते में तनाव बढ़ने की एक वजह ये भी है।