Smart Bijli Meter हरियाणा के इस जिले में डिफेक्टिव बिजली मीटरों को बदलने का काम शुरू, आटोमेटिक दर्ज होगी रिडिंग
 

Smart Bijli Yojana बिजली विभाग की ओर से हरियाणा (Haryana) में डिफेक्टिव बिजली मीटरों (defective electricity meters को बदलने का काम शुरू कर दिया गया है। जिसके बाद विभाग द्वारा लगाए गए स्मार्ट बिजली मीटरों (smart bijli meter) से आपको न केवल रिचार्ज करने पर ही बिजली मिलेगी बल्कि आपके मीटर की रिडिंग भी आटोमेटिक तरीके से दर्ज की जाएगी।
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, हिसार सर्कल में बिजली निगम धीरे-धीरे डिजिटल की ओर कदम बढ़ा रहा है। इसकी शुरूआत डिजिटल मीटरों से की है। साथ ही स्मार्ट मीटर लग रहे हैं। अब बिजली निगम ने डिफेक्टिव मीटरों का बदलकर उनकी जगह नए मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया है। नए मीटरों से प्रोब से आटोमेटिक रिडिंग दर्ज की जा सकेगी। यह प्रोब लीड की तरह होता है, जिससे मीटर के ऊपर लगाने से आटोमेटिक रिडिंग ली जा सकती है।

बिजली निगम ने पूरे सर्कल से ऐसे नान डाउनलोडिड मीटरों की छंटनी कर ली है, जिनसे रिडिंग लेने में दिक्कत होती है या रिडिंग ली नहीं जाती। ऐसे में बिजली कर्मी व उपभोक्ता दोनों को परेशानी होती है। सिटी डिविजन में ऐसे नान डाउनलोडिड मीटर करीब 1200 है। उनकी जगह नए मीटर लगाए जाएंगे। यह मीटर प्रमुखता से लगेंगे। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में नान डाउनलोडिड खराब मीटरों की छंटनी किया जा रहा है, सहूलियत के लिए नए मीटर लगाए जाएंगे।


साफ्टवेयर से रिडिंग का सही बिल बनता है

यह प्रोब ऐसा सिस्टम है, जिसे मीटर पर लगाते ही मोबाइल फोन में आटोमेटिक रिडिंग दर्ज हो जाएगी। मोबाइल फोन में अलग से साफ्टवेयर होता है। इस साफ्टवेयर से रिडिंग का बिल बन जाता है। परोपर रिडिंग होने से बिल ठीक आता है, कोई गलत बिल नहीं बनता। वरना कई बार फिजिकली रिडिंग लेते समय हाथाें से गलत लिखी नहीं जाती है। तभी बिल गलत बनता है। इससे उपभोक्ता को बिल ठीक कराने के लिए डिविजन में चक्कर काटने पड़ते है।

--बिजली निगम की ओर से स्मार्ट डिजिटल मीटर लगाने का भी शुरू है। बिजली निगम ने पहले खुद के अधिकारी या कर्मियों के घर पर स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे है। शुरूआत में विद्युत सदन एरिया में लग रहे है। इन मीटर से मोबाइल रिचार्ज की तरह बिजली मिलेगी। जितना रिजार्च करोगे, उतनी ही बिजली मिलेगी। इससे मेनपावर की भी कमी दूर होगी।

----नान डाउनलोडिड मीटरों को बदलने का काम शुरू कर दिया है। हमने ऐसे खराब मीटरों को चिन्हित कर लिया है। इनकी जगह नए मीटर लगाए जाएंगे।
विजेंद्र सिंह लांबा, एक्सईन।